KYC क्या है? What is KYC in hindi


आज में आपको बताऊंगा की KYC kya hai - what is KYC in hindi KYC (Know your customer) का ही एक संक्षिप्त रूप है।वर्तमान में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भारत में काम कर रहे सभी बैंकों को नियंत्रित करता है। RBI के मुताबिक सभी बैंकों को kyc लागु करना अनिवार्य है। Kyc को RBI ने Money Laundring की रोकथाम के लिए शुरू किया है।

kyc kya hai


#1. KYC kya hai? What is kyc in Hindi

KYc यानिकि Know your Customer का नाम आपने किसी banking या financial  से संबंधित क्षेत्र में जरूर सुना होगा। kyc एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा banks अपने customers की indentity(पहचान) और address(पता) से संबंधित जानकारियां प्राप्त करते हैं।Kyc के द्वारा यह बात सुनिश्चित की जाती है कि customer के द्वारा बैंक की सेवाओं(Services) का दुरुपयोग(missused) नही किया जा रहा।किसी भी बैंक में केवाईसी प्रक्रिया नया खाता खुलवाने के दौरान ही पूरी कर दी जाती है और साथ ही banks समय समय पर अपने customer की kyc detail को update karte रहते हैं।

#3. e-KYC क्या है?

E-kyc का मतलब है electronic-kyc  ये एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे digital तरीके से आपकी details को verify  किया जाता है। E-kyc प्रक्रिया में आधार कार्ड के अहम भूमिका निभाता है या यूं कहें कि जिनके पास आधार कार्ड है सिर्फ वो ही लोग e-kyc सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

UIDAI ने कुछ इस प्रकार का system तैयार किया है जिसके द्वारा कोई भी user अपने आधार कार्ड नंबर से ही अपनी KYC जैसी details को verify कर सकता है जिसके लिए phone नंबर या Biometric(fingr print) की जरूरत पड़ती है.e-KYC के लिए भी आपको किसी दस्तावेज़ की जरूरत नहीं पड़ती बल्कि आपको अपने aadhaar number को provide करना होता है और फिर आपके registered mobile number पर otp भेजकर या फिर finger print के द्वारा आपकी identity को verify किया जाता है। Identity verify होने के बाद UIDAI आपकी kyc details(name , gender, photograph, age address) को digital रूप में आपके bank को transfer कर देता है। e-KYC प्रक्रिया को PML(Prevention of money laundering) rule के तहत valid घोषित किया गया है.

#4. किसी बैंक में खाता खोलने के लिए KYC requirments क्या हैं?

किसी भी बैंक में account खोलने के लिए ग्राहक को एक पहचान पत्र(Proof of identity) और proof of address के साथ अपनी कुछ हाल ही में खिंचवाई गयी photos की जरूरत होती है।

#5. Proof of Identity और Proof of address के लिए कोनसे documents valid हैं?

भारत सरकार ने 6 documents (Passport, Voter id, PAN card, Aadhaar card, Driving license, NREGA job card )  को Proof of identity  के लिए Official valid documents घोषित किया है और यदि इन documents में आपका Address भी मौजूद है तो आप इन्हें Address proof के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर इन पर आपका address मौजूद नही है तो आप किसी अन्य document (जिस पर आपका पता मौजूद हो) को address proof के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

#6. Paytm KYC क्या है ?

जब  भी आप एक paytm account के लिए signup करते हैं तो आपका एक paytm wallet create किया जाता है और RBI के नियमनुसार उस wallet के द्वारा आप  हर महीने सिर्फ 20,000 रूपए तक का लेन देन( Transaction) कर सकते हैं।

इस limit को बढाने या wallet को free में upgrade करने के लिए हमें Paytm KYC करवानी होती है ताकि हम महीने में 20,000 रूपए से अधिक का transaction कर सकें। paytm KYC करवाने से आपको निम्न फायदे होंगे-

  1. No spending limit
  2. Special offers and more cashbacks
  3. आप आना Paytm payment bank खोल सकते हैं जिसके लिए आपको एक digital Debit card भी provide किया जायेगा जिससे आप कोई भी online payment या transaction कर सकते हैं।

Paytm KYC customer बनने के लिए आपको KYC करवानी होगी जिसके लिए आपको अपना Proof of identity और Proof of address verified करवाना होगा। paytm केवाईसी करने के तरीके-:

  • अपने paytm account या app को open करें और अपनी Top right corner पर  profile को open करें।
  • Profile section में "Request wallet upgrade" पर क्लिक करें।
  • अब "Paytm KYC" को select करें। इसके बाद आपके सभी नजदीकी KYC centers की list open होगी।

-: Paytm KYC आप दो तरीके से कर सकते हैं.
1. अपने नजदीकी paytm KYC center में जाकर अपने documents verify करके( Aadhaar card and Pan card)
2. KYC agent को अपने घर या office में बुलाकर।

-: मुझे उम्मीद है की आब आप जान चुके होंगे की KYC kya hai - what is KYC in hindi. अगर आपका केवाईसी से सम्बंधित कोई भी अन्य सवाल है तो आप हमें कमेंट अथवा contact करके पूछ सकते हैं।  अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो तो इसे share करना मत भूलियेगा। 

Latest


EmoticonEmoticon