Email id kaise banaye- complete guide in hindi 2018


आज की पोस्ट में हम जानेंगे की Email id kaise banaye? आज के समय में हर व्यक्ति के लिए email बहुत जरूरी हो चुका है इससे पहली पोस्ट में मैंने बताया था की email क्या है और इसे कैसे use किया जाता है? ईमेल आज के समय की digital technology का एक अहम हिस्सा है।  पहले समय में किसी mail या message को postmail के माध्यम एक जगह से दूसरी जगह  भेजने के लिए जहाँ हमें महीनो तक इंतज़ार करना पड़ता था आज वो ही काम email की मदद से कुछ ही सेकंड्स में पूरा हो जाता है  और इसकी एक ख़ास बात ये है की हम email id के माध्यम से किसी message के साथ साथ digital files जैसे की images, videos, pdf, audio आदि। को भी भेज सकते हैं वो भी बिना किसी stamp या टिकट के क्युकी ये पूरी सेवा बिलकुल मुफ्त है इसके अलावा लगभग सभी online services को इस्तेमाल करने के लिए email id आवश्यक होती है।  किसी भी email का उपयोग करने के लिए हमें सबसे पहले एक email id की जरूरत होती है तो चलिए जानते हैं की ईमेल ईद कैसे बनाए? 

email id kaise banaye

#. Email id kaise banaye-: complete guide in hindi 2018

Communication के लिए आज की दुनिया में एक email id(ईमेल ईद) होना आवश्यक है। एक ईमेल id अपने users को अपने परिवार और दोस्तों के साथ बात चीत करने,रोजगार के लिए online resume भेजने, online shopping या bill भरने पर receipts(रसीद) प्राप्त करने और विभिन्न वेबसाइटों के साथ membership और खाते बनाने जैसे कार्यों की अनुमति देता है। इन्टरनेट पर बहुत से email service providers मोजूद हैं लेकिन में आपको  सबसे लोकप्रिय और मुफ्त email service provider  gmail(जीमेल) और yahoo  पर खुदकी email id बनाने के तरीके बताऊंगा। 

#1. Gmail Id कैसे बनाए?(जीमेल आईडी)

-: सबसे पहले तो mail.google.com पर जाएँ। 
-: अब Create an Account पर क्लिक करें। 

gmail id kaise banaye

अब यहाँ पर आपको एक form fill करना है। 
1. इन दो boxes में आपको अपना पूरा नाम डालना है. पहले वाले box में पहला नाम और दुसरे वाले में last name

2. यहाँ पर आपको अपना username लिखना है जैसे की- yourname123, yourname6565 आदि। 

3. यहाँ पर आपको अपनी email id के लिए एक strong password select करना है और confirm password वाले box में दुबारा से password enter करना है। 
4. अब next पर क्लिक कर दें। 

gmail id kaise banaye

5. इस box में आपको अपना mobile number add करना है. यह optional है लेकिन अगर mobile नंबर email id से linked होगा तो कभी भी password भूलने पर आप आसानी से अपना पासवर्ड recover कर सकते है। 

6. यहाँ पर आपको अपनी जन्म तिथि(date of birth) select करनी है। 
7. अपना gender select करें और next पर क्लिक करें. अब आपका जीमेल account बन चुका है। 

gmail id kaise banaye


#2. Yahoo mail कैसे बनाए?

1. सबसे पहले https://login.yahoo.com/account/create को open करे। 

2. Link को open करने बाद एक छोटा सा फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको अपनी details जैसे की-name, username, phone number, D.O.B आदि  भरनी है.(जैसा मेने gmail के steps में बताया है) 

3. Details भरने के बाद Continue पर click करें। 

yahoo id kaise banaye


4. Continue करने के बाद आपको अपना mobile नंबर verify करना है इसलिए Text me An Account Key पर क्लिक करें। 
5. क्लिक करने के बाद आपके mobile नंबर पर 5 अंको का एक नंबर भेजा जायेगा. उस नंबर को यहाँ पर डाले और verify पर क्लिक करे। 

yahoo id kaise banaye

6. Finally आपका yahoo mail account बन चुका है. Terms and condition box पर tick करें और continue पर क्लिक करें। 
yahoo id kaise banaye

-: मुझे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट Email id kaise Banaye? पसंद आई होगी। अगर आपका email id से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। अगर पोस्ट पसंद आई हो तो इसे share जरूर कीजियेगा। 



EmoticonEmoticon