Business tips in hindi - बिजनेस करने के कुछ जरूरी टिप्स 2018

Business tips in hindi-: आप एक नया व्यवसाय शुरू करने जा रहे हैं? आज में आपको अपने व्यवसाय को सफल(Succesful) बनाने के लिए Top 8 business Tips  के बारे में बताने वाला हूँ। आज के समय में internet पर बहुत सी ऐसीं websites और articals मोजूद हैं  जो किसी व्यवसाय को शुरू करने से लेकर सफल बनाने तक की Tips, तरीके और भी बहुत कुछ जरूरी बाते बताते रहते हैं। ये सभी Tips और तरीके किसी भी तरह के startups के लिए बहुत उपयोगी होते हैं क्युकी ये किसी व्यवसाय के शुरुआती चरणों को याद रखने में हमारी मदद करते हैं। लेकिन एक बात हमें हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए की इस तरह की tips सिर्फ हमें एक सही राह  दिखाने का काम करती है और हमें सही सुझाव देती हैं सफल होने के लिए हमें खुद काम करना होता है।


#. Business tips in hindi - बिजनेस करने के कुछ जरूरी टिप्स 2018

business tips in hindi

#1. अपने आप को जानें,कितना पैसा आप जोखिम ले सकते हैं, और आप Success होने के लिए क्या करना चाहते हैं?

निश्चित रूप से, सभी अपने व्यवसाय से लाखों रूपए कमाना चाहते हैं। लेकिन आप उस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए क्या छोड़ने को तैयार हैं? आप एक हफ्ते या दिन में कितने घंटे काम करेंगे? आप अपने comfort Zone(आराम) से कितने दूर रहेंगे?आपका परिवार आपसे कितने दूर होगा आदि.? ये सभी बाते आपको एक व्यवसाय शुरू करने से पहले जरूर तय करनी चाहिए। सफल होने के लिए, अपनी व्यवसायिक योजनाओं को अपने व्यक्तिगत और पारिवारिक लक्ष्यों(personal and family goals) से अलग रखें।

#2. अपने लिए एक सही व्यवसाय का चयन करें। 

एक पुराना सफलता मन्त्र " एक आवश्यकता को ढूंढे और उसे भरे " अभी भी काम करता है. यानिकी सबसे पहले किसी ऐसीं चीज़ को ढूंढे जिसकी अधिक जरूरत हो और फिर उस जरूरत को पूरा करें कहने का मतलब है की एक ऐसा व्यवसाय चुने जिसकी बाज़ार में अधिक जरूरत/demand हो और फिर उन सभी demands/जरूरतों को व्यवसाय के माध्यम से पूरा करे ऐसा करने से आपको जरूर लाभ होगा। 
हमेशा यह सुनिश्चित(confirm) करें की जिस भी चीज़ को आप बेचने वाले हैं उसकी एक बेहतर market मौजूद हो क्युकी अगर ऐसा न हुआ तो आपको व्यवसाय में नुक्सान हो सकता है।


#3. सफल होने की योजना बनायें। 

यदि आप अपने व्यवसाय के लिए Investors(पैसा लगाने वाले ) की तलाश नहीं कर रहे हैं या अपने व्यवसाय में भारी धनराशि नहीं डाल रहे हैं, तो आपको एक लम्बे  business plan की आवश्यकता नहीं पड़ सकती , लेकिन आपको अभी भी एक plan(योजना) की आवश्यकता है - एक ऐसीं योजना जो आपके लक्ष्य (goal) और आपकी destination को specifie या निर्दिष्ट करेगी और आपको आगे बढ़ने में मदद करेगी। जैसे जैसे आप प्रगति करेंगे , अपने customers और Competition को और अच्छी तरह से जानेंगे तो आपकी योजनायें भी बदलती जाएगी और ये  योजनायें हमेशा आपको आपके लक्ष्य की तरफ ही केन्द्रित कर के रखेंगी।

#4. शुरू करने से पहले एक छोटे पैमाने(small scale) पर काम शुरू करें। 

कुछ लोग मानते हैं कि सभी  Entrepreneurs(उद्यमी) जोखिम लेने वाले होते हैं। लेकिन अधिकांश सफल entrepreneurs को अंधाधुंध चलना पसंद नहीं होता । इसके बजाए, वे Controlled risk(नियंत्रित जोखिम) लेते हैं। वे किसी भी idea को एक छोटे पैमाने पर test करते हैं और अगर योजना सफल हो जाये तो ही उसे बड़े पैमाने पर लेकर जाते हैं इसलिए किसी भी व्यवसाय को सीधे एक बड़े पैमाने पर शुरू करना जोखिंम भरा हो सकता है।

#5. गलतियों से आगे बढ़ना सीखें। 

सफल लोगों  और आम लोगों के बीच का मुख्य अंतर यह है की  सफल लोग अपनी गलतियों से सीखते हैं और आगे बढ़ते हैं। वे असफलता पर ध्यान नहीं देते ,न ही अपनी किस्मत या दुर्भाग्य को दोषी ठहराते हैं, और न ही अपने भाग्य के लिए दुसरे लोगों को दोष देते हैं। अगर उनके लक्ष्य का मार्ग Blocked(अवरुद्ध) है तो वो किसी दुसरे रस्ते की तलाश करते हैं या फिर कभी कभी एक अलग और अधिक प्राप्य (more attainable ) लक्ष्य को चुनते हैं।

#6. दूसरों से सीखें। 

अपने व्यवसाय से सम्बंधित लोगों से हमेशा संपर्क बनाकर रखें और उनसे कुछ न कुछ सीखते रहें। ऐसा करने के लिए आप उद्योग सम्मेलनों (industry conference), seminars में भाग लें, Experts के द्वारा Offered(पेश) किये गए Courses को खरीदें, यदि आपके आस पास कोई tranning course चल रहा हो तो उसमे जरूर भाग लें। दूसरों से सीखने का फायदा ये है की जब भी अपना व्यवसाय शुरू करेंगे तो उसमे किसी भी तरह की त्रुटी या गलती होने के chances बहुत कम हो जायेंगे।

#7. एक business के रूप में आप क्या करते हैं इसके बारे में सोचें।

अपनी Income और expenses(कमाई और खर्चे) को हमेशा ध्यान में रखें, business money को अपने personal खर्चे और funds से बिलकुल अलग रखें। यह पता करें व्यवसाय को आगे बढाने के लिए आपके व्यवसाय को किस नियमों का पालन करना है या करना चाहिए।

#8. कभी भी सीखना बंद न करें और नई चीजों को सीखने की कोशिश करें। 

जरूरी नहीं की जो चीज़ आज लाभदायक(profitable) है , वो ही चीज़ अगले वर्ष या अगले 10 सालों तक लाभदायक रहेगी। इसलिए कभी भी अपनेआप में ये न कहें की "मैंने हमेशा इसी तरह से काम किया है".हमेशा  नई चीजों के लिए अपनी आंखें और कान खुले रखें क्युकी जिस चीज़ पर आप काम कर रहे हैं वो हमेशा के लिए फायदेमंद नहीं है। इसलिए आपको हमेशा नई चीज़ों के लिए तैयार रहना चाहिए।

तो ये थी कुछ जरूरी business tips in hindi 2018 जिनकी मदद से आपको अपने व्यवसाय को आगे बढाने और सफल बनाने  में जरूर मदद मिलेगी। मुझे उम्मीद है आपको पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपका पोस्ट से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमसे कमेंट कर के पूछ सकते हैं। अगर पोस्ट पसंद आई हो तो इसे share जरूर कीजियेगा।


EmoticonEmoticon