Internet se Paise Kaise Kamaye In Hindi 2018


Internet se paise kaise kamaye? इस सवाल का जवाब बहुत से लोग जानना चाहते हैं ताकि वो लोग भी इंटरनेट से पैसे कमा सकें। दोस्तों अगर देखा जाए तो Online पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन उनमें से अधिकतर पैसे कमाने के तरीके सिर्फ हमारा समय बर्बाद करते हैं।इसलिए आज में आपको Internet से पैसे कैसे कमाये और Online पैसे कमाने के कुछ Popular तरीके बताऊंगा जिनके द्वारा आप हर महीने बहुत अच्छि Income कर सकते हैं।लेकिन इससे पहले में आपको ये बता दूं कि किसी भी काम मे पैसे कमाना आसान नही होता। चाहे वो छोटा काम हो या फिर बड़ा बिना Hardwork(मेहनत) और Patience(सब्र) के आप उसमे Successful नही हो सकते है। इसलिए जो भी तरीके मैं आपको बताने वाला हूँ उनके बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त करें और फिर उनपर मेहनत और सब्र के साथ काम करके पैसे कमाने की सोचें।

Internet se paise kaise kamaye

-: Internet Se Paise kaise Kamaye? How to earn Money On Internet

#1. Blogging

दोस्तों मेरे हिसाब से Internet पर Online पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन और Trusted तरीका Blogging है क्योंकि में खुद Blogging करके पैसे कमाता हूँ और पूरी दुनिया मे करोड़ों लोग ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमा रहे हैं।सामान्य भाषा मे Blogging का मतलब है किसी भी Topic पर लिखना और एक Website या Blog के माध्यम से उसे Internet पर करोड़ों लोगों पहुंचाना। अब बात करें पैसे कमाने की तो Blog से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जैसे कि-:
-: Advertising के द्वारा
-: Affiliate marketing के द्वारा
-: Paid Promotion के द्वारा
-: खुद के Products को बेचकर
-: ब्लॉगिंग से related services Provide करके।
-: Blogging से पैसे कमाने की पूरी जानकारी हिंदी में

#2. Youtube

अक्सर आपने सुना होगा कि लोग Youtube से भी पैसे कमाते हैं। ये बात बिल्कुल सच है और उन लोगों की तरह आप भी Youtube से लाखों रुपये हर महीने कमा सकते हैं।लेकिन इसके लिए आपके अंदर कूट कूट कर Talent और Skills होने चाहिए।
Youtube पर पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक Channel बनाना होगा जिस पर आपको खुदकी Videos बनाकर Upload करनी होंगी, अब किस Topic पर Video बनानी है ये Depend करता है आपके Skill पर और जिस क्षेत्र में आपकी रुचि हो जैसे कि-: Comedy, Acting, Pranks, Tutorials, Gadget reviews आदि।

Videos upload करने के बाद जब आपके Channel पर 1000 Subscribers और 4000 घंटे Watch time हो जाये तो आप अपनी Videos को monetize करके अपनी videos पर विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा आप Affilaite marketing, Paid Promotion के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं। 

#3. Buy and Sell Domain

सबसे पहले तो ये जान लीजिए कि Domain क्या होता है। Domain किसी भी Website या Blog का Address होता है जिसे हम Url या Link भी कहते हैं जैसे हमारे Blog का Domain है www.kyuaurkese.com। Domain खरीदने के कुछ लोकप्रिय websites जैसे Godaddy, Bigrock, Hostgator आदि हैं जहां से कोई भी Domain खरीद सकता है।

Domain खरीदना और बेचना Internet से पैसे कमाने का एक बेहतर तरीका है जिसमे आप 100-500 मे खरीदे हुए Domain को इसकी दुगनी-तिगुनी क़ीमत पर बेच सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले तो आपको Godaddy से एक Domain खरीदना होगा जो आपको 400 से 500 रुपये में मिल जाएगा। Domain खरीदते हुए आपको इस बात का ध्यान रखना है कि जिस भी domain को आप खरीदें वो एक Unique होना चाहिए ताकि लोग उसे किसी भी कीमत पर खरीदने के लिए तैयार हो जाएं।

Domain खरीदने के बाद अब वो आपका हुआ अब आप चाहें तो उसे किसी भी कीमत पर बेच सकते हैं। डोमेन को बेचने के लिए आप एक Price set करके उसे Goaddy के Auction में बेच सकते हैं।


#4. Affilaite Marketing के द्वारा Online पैसे कमाएं

जिस तरह से आज के समय में लाखों कंपनियां अपने Products को बेचने के लिए Salesmen को hire करती हैं ठीक उसी तरह बहुत सी Online product Companies ,Ecommerce Stores जैसे Amazon, Flipkart आदि. भी अपने Products को बेचने के लिए Affiliate programs चलाते हैं।
Affiliate programs के द्वार कोई भी व्यक्ति इन Stores के Products को अपने माध्यम से Sell करता और Product के sell हो जाने पर कंपनी उस व्यक्ति को कुछ Commission दे देती है। सभी कंपनियों के अलग अलग Commission rates होते हैं जोकि सामान्यतः 2% से 20% के बीच मे होते हैं यानिकि 1000 रुपये के प्रोडक्ट को बेचने पर आप 20 रुपये से लेकर 200 रुपये तक commission कमा सकते हैं।
 

#5.Ads Clicking और Online Surveys के द्वारा

Online पैसे कमाने के तरीकों में से ये एक सबसे आसान तरीका है लेकिन इससे आप सिर्फ एक Average Income(8 से 10 हज़ार)  ही कमा सकते हैं। Ad Clicking या Online survey के अंतर्गत आपको Survey कंपनियां जैसे Clicksense, Opinion Rewards, Swagbucks आदि. में Register होना पड़ता है। Register होने के बाद ये कंपनियां समय समय पर आपको कुछ Survey देंगी जिनमे आपको कुछ सामान्य प्रश्नों के जवाब देने होंगे। प्रत्येक survey qualify करने पर Reward के तौर पर आपको कुछ पैसे($0 से $10 तक) मिल जाएंगे।
जैसा कि मैंने पहले बताया इस method से आप बहुत ज्यादा Income नही कर सकते जिसके बहुत से कारण हैं जैसे कि-:
-: Surveys की कमी।
-: बहुत कम Surveys में qualify हो पाना।
-: अधिकतर Ads से ना के बराबर Earning हो पाती है।

-:Internet से पैसे कमाने के कुछ अन्य तरीके।

#6. अगर आपके पास कुछ Skills हैं तो आप Fiverr जैसी Sites पर अपनी Services को एक अच्छे दाम पर बेच सकते हैं। जैसे कि-: Graphic designing, Photo Editing, Logo Making, Web Development, Seo आदि.

#7. Affiliate marketing की तरह आप Shopify के मदद से खुदका Online store या Dropshipping भी शुरू कर सकते हैं।अधिक जानकारी के लिए Google करें।

#8. अगर आपको Music का अच्छा ज्ञान है तो आप खुद का Music या Ringtones बनाकर itunes, Amazon mp3, pandora, distrokid जैसी Sites भी Sell कर सकते हैं।

#9. अगर आपके पास अधिक Likes और Followers वाला Facebook page है तो आप उससे बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। 
-Facebook page पर आप अपने Blog की Link share कर सकते हैं।
- किसी दूसरे Person या Company के Products, Website, Videos या फिर Page का promotion कर सकते हैं एक अच्छे दाम पर।
- Facebook page को एक अच्छे दाम पर बेच सकते हैं।
-: Ghar baithe काम करके पैसे कमाने के तरीके

तो ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे मेने आपको बताया की Internet se paise kaise kamaye .मुझे उम्मीद है कि आपको पोस्ट पसंद आई होगी यदि आपका पोस्ट से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप बेझिझक होकर हमसे नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो तो इसे Share जरूर करें।


EmoticonEmoticon