Google Kya hai? What is Google in Hindi


आज के समय मे बहुत ही कम लोगों को पता है कि Google kya hai? लेकिन हम सभी गूगल का उपयोग लगभग हर दिन करते हैं।मेरा हमेशा से यही मानना है कि जिस चीज़ का use हम अपनी daily life में करते हैं उस चीज़ की Basic Knowledge(सामान्य जानकारी) हमे जरूर पता होनी चाहिए।इसलिए आज में आपको गूगल बारे में विस्तार से बताऊंगा ताकि कभी जरूरत पड़ने पर आप इसे Describe कर सकें।

गूगल क्या है


#1. Google Kya Hai Ise Kisne Banaya?

Google दुनिया की सबसे बड़ी Search Engine वेबसाइट है जहां पर आप कुछ भी Search कर सकते हैं और बदले में आपको आपके Search से Related ढेर सारी जानकारियां जैसे कि Articals, Images, Videos आदि मिल जाएंगी। आप यहां पर A To Z किसी भी तरह की Information या Keyword सर्च करके उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
लेकिन बात सिर्फ Search Engine तक कि सीमित नही है दरअसल Google एक Mutinational Company है जो Cloud Computing, Analytics, Maps आदि की सेवा भी प्रदान करती है और अपने अलग अलग Products( Advertising, Operating System, Chrome, Youtube, Playstation)की मदद से हर दिन करोड़ों रुपये का व्यापार करती है।Search Engine के साथ साथ Google के बहुत से अन्य Products और Services भी मौजूद हैं जो आज के समय मे अत्याधिक लोकप्रय हो चुकी हैं। 

#2. Google की शुरुआत कब हुई?

1. गूगल एक multinational company है और इसे वर्ष 1998 में दो युवकों Larry Page और Sergey Brin ने एक रिसर्च के तौर पर लॉन्च किया था।

2. जब इन्होंने गूगल को लांच किया था उस समय ये दोनों California की Standford University में Ph.D. के छात्र भी थे।

3. Larry page और Sergey Bin ने Google पर 1996 में रिसर्च शुरू की थी और गूगल को बनाने का मुख्य मकसद किसी योग्य website को rank करने का था यानिकि दो वेबसाइट की आपस मे तुलना की जाए और जिस वेबसाइट की Quality और योग्यता अधिक हो उसे सबसे पहले rank किया जाए।Backlinks क्या है

4. शुरुआत में Google को Googol का नाम दिया गया था जिसका मतलब होता है 1 के पीछे 100 शून्य।

5. अभी Google की कमाई का मुख्य स्रोत Advertising(विज्ञापन) है जो Advertising tool Google Adwords और Adsense के द्वारा किया जाता है। इन tool की मदद से किसी भी छोटे या बड़े Business की Advertisment की जा सकती है और इसी एडवरटाइजिंग की मदद से गूगल पैसे कमाता है। आज के समय में Google की कुल आय लगभग $51 Billion(खरब) है।

6. Google के Domain name Google.com को 15 सितंबर 1997 को Registered किया गया था। इससे पहले Google को Standford University की Website (Google.standford.edu और z.standford.edu) के अंतर्गत चलाया जाता था।

7. Larry page और sergey bin ने गूगल से पहले अपने Search Engine का नाम BlackRub रखा था क्योंकि ये सिस्टम किसी भी Website की Importance को जानने के लिए उसकी Backlinks को check करता था।

8. 1999 में Larry और Sergey ने Google को बेचने का निर्णय लिया था जिसके लिए उन्होंने Excite के Ceo George bell से $1 Million की मांग की थी लेकिन George bell ने Google को खरीदने से इनकार कर दिया था।

9. कंपनी ने 1999 में अपना नया Office Palo Alto, california में खोला था। ये जगह Silicon valley में स्थित है जहां पर विश्व की बड़ी बड़ी कंपनियों के Office स्थित हैं।

10. अभी Google के CEO भारत के सुंदर पिचाई हैं।

#3. Google के अन्य Products और Tools?

जैसा कि मैंने आपको बताया कि Search Engine के अलावा Google के बहुत से ऐसे Products और Tools हैं जो की बहुत Popular हैं और बहुत से Tools तो ऐसे भी हैं जिनका use हम हर दिन करते हैं।

1. Mobile Application-: 

इन सभी Products को मोबाइल पर इनकी App या किसी Browser के द्वारा के access किया जा सकता है।
  1. Drive-: इसे Google Docs के नाम से भी जाना जाता है। यहाँ पर आपको गूगल की तरफ से 15Gb free storage मिलता है जिसमे आप अपनी Files को स्टोर करके रख सकते हैं।
  2. Gmail-: ये Google की email service है जिसके द्वारा आप अपने फ़ोन या कंप्यूटर ये Email  send या Receive कर सकते हैं।
  3. Maps-: Maps के द्वार आप दुनिया के किसी भी कोने का map देख सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी Location या आस पास की LocationTraffic और, नजदीकी business आदि देख सकते हैं।
  4. Google News-: गूगल न्यूज़ के द्वारा आप देश दुनिया latest खबरें पढ़ सकते हैं।
  5. Google+ -: Google+ एक सोशल network site है।
  6. Google Photos-: Google photos एक Unlimited storage provide करता है जहां पर आप अपनी Photos, Videos को store कर सकते हैं।
  7. Blogger-: ब्लॉगर google का फ्री Platform हैं जिसकी मदद से आप खुदका Blog/Website शुरू कर सकते हैं।
  8. Playstore-: Android फ़ोन में किसी भी तरह की Apps को आप Playstore से download कर सकते हैं
  1. Youtube-: Youtube एक वीडियो होस्टिंग सर्विस है जिसे Google ने खरीदा है।Youtube से पैसे कमााने के तरीके
  1. Google Translate-: किसी भी Language को translate करने के लिए गूगल ने Translate को लांच किया है।

इनके अलावा Google की और भी बहुत सी Apps है जिनका उपयोग बड़े पैमाने पर किया जाता है।

2. Operating System-:
  1. Android-: Android को हम सभी जानते भी हैं और इसका उपयोग भी करते हैं। Android एक Linux Based operating system है जिसका Use Mobile phones और Tablets में किया जाता है। आज के समय मे सबसे ज्यादा Android phones का ही उपयोग किया जाता है क्योंकि इन Phones की Performance भी अच्छि होती है और दाम भी सस्ते होते हैं।
  2. Chrome Os-: Chrome Os भी एक Linux based Operating सिस्टम है जिसको गूगल द्वारा खास तौर पर Web applications को run करने के लिए बनाया गया है। इसे सिर्फ Chromebook, Chromebox और Samsung 3 series पर ही चलाया जा सकता है।
  3. Wear Os-: wear os भी Android system की तरह है लेकिन इसका उपयोग Smart watches में किया जाता है।
  4. Android/Google  Tv-: Smart Tv’s में इन Operating system का उपयोग किया जाता है। 

3. Advertising services-:
  1. Admob-: admob एक mobile advertising service है जो  Android, Ios, Windows फ़ोन पर विज्ञापन provide करता है। 
  2. Adsense-: Google Adsense एक Contextual ad network है जिसकी मदद कोई भी website/video/blog owner या Publisher विज्ञापन के द्वारा पैसे कमा सकता है। 
  3.  Adwords-: किसी भी छोटे बड़े Online Business, Website, Blog आदि. की advertisment के लिए Adword को बनाया गया है। 

-: ये सभी Google के कुछ मुख्य प्रोडक्ट्स हैं लेकिन ये list यहीं पर ही समाप्त नहीं होती क्युकी Google के पास ऐसे ही 100 से अधिक products हैं जिन्हें हर दिन use किया जाता है। 

#. निष्कर्ष 

मुझे उम्मीद है की अब आप Google के बारे में सामान्य बाते जान चुके होंगे की Google Kya hai, इसकी शुरुआत कब हुई, गूगल को किसने बनाया और सभी Popular products आदि।  अगर आपका गूगल से सम्बंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो आप हमें निचे comment box में कमेंट करके बता सकते हैं। अगर आपको हमारी पोस्ट Google kya hai? पसंद आई हो तो इसे share जरूर कीजियेगा।


EmoticonEmoticon