Website Kaise Banaye- Full Guide in Hindi 2018


क्या आप Website kaise Banaye? Blog कैसे बनाये  के बारे में जानना चाहते हैं। अक्सर आपने Internet से पैसे कमाने के बारे में सुना होगा। में आपको बताना चाहता हूं कि आज के समय मे Internet से पैसे कमाने का सबसे लोकप्रिय तरीका है Website या Blog से कमाई। आम तौर पर हम Google पर search करके किसी Website के माध्यम से अपनी किसी Problem का Solution ढूंढ लेते हैं या फिर कोई जानकारी प्राप्त करने के website या Blog की मदद लेते हैं। लेकिन बहुत कम लोग ये बात जानते है की उन्ही Website या Blog के Owner/मालिक अपनी वेबसाइट से पैसे भी कमा लेते हैं। अभी हम पोस्ट के मुख्य topic पर आते हैं और बात करते हैं की वेबसाइट या ब्लॉग कैसे बनायें? यहां पर में आपको वेबसाइट बनाने से संबंधित सभी जरूरी जानकारी और Steps बताऊंगा जिन्हें Follow करके आप आसानी से खुद की वेबसाइट बना सकते हैं।
सबसे पहले तो हम ये जान लेते हैं कि एक Website और Blog में क्या अंतर है?

website kaise banaye


#. Website Kaise Banaye? Full Guide in Hindi 2018 


-: सबसे पहले तो हम बात करते हैं की Blog क्या है?

  • एक ब्लॉग को किसी एक व्यक्ति या छोटी कंपनी के द्वारा चलाया जाता है। 
  • Blog को हम Web+log कहते हैं, समान्यत एक blog पर किसी Topic/Product/Person/ से सम्बंधित Articals लिखे जाते हैं  और उन articals को कोई भी व्यक्ति Blog के माध्यम से पढ़ सकता है। 
  • Blog पर Comment और Share system होता है यानिकी अगर किसी व्यक्ति को आर्टिकल पसंद आ जाये तो वो उस आर्टिकल पर अपनी टिपण्णी रख सकता है और उसे Share कर सकता है। 
  • ब्लॉग का एक अच्छा उदाहरण है Kyuaurkese.com जहाँ पर आप "Website kaise banaye" से सम्बंधित पोस्ट को पढ़ रहे हैं। 
  • जब भी हम Google पर कोई keyword search करते हैं तो website की बजाय अधिकतर result Blog के ही आते हैं क्युकी website पर हमें सिर्फ  किसी Specific product या service की जानकारी मिल सकती है जबकि ब्लॉग में ऐसा नहीं है। 
  • Blog को आप एक किताब की तरह मान सकते हैं जहाँ पर आपको किसी भी Topic से सम्बंधित जानकारी प्राप्त हो जाएगी। 

-: मुझे उम्मीद है की अब आप जान गए होंगे की Blog क्या है. अब हम बात करते हैं की website क्या है?
  • आम तौर पर एक Website किसी Company, Organization या फिर product की जानकारी को  दर्शाने के लिए होती है। 
  • website में मौजूद किसी भी जानकारी को बार बार बदला नहीं जाता। 
  • website पर किसी भी तरह का comment system नहीं होता। 
  • website के owner से  उनके helpline नंबर या mail द्वारा संपर्क किया जा सकता है। 
  • आम तौर पर Website का उपयोग किसी Product या Service को sell करने के लिए किया जाता है। जैसे की amzon.com , Facebook.com भी website का एक अच्छा उदाहरण हैं। 
  • अगर कोई Web owner किसी product या service को बेचने के अलावा उसे promote भी करना चाहता है तो उसे Blog की जरूरत पड़ती है। 

तो चलिए अब हम बात करते हैं की वेबसाइट या ब्लॉग कैसे बनाते हैं -:

तो ये थे ब्लॉग और website में कुछ सामान्य अंतर। अब हम बात करते हैं की website या Blog कैसे banaye
दोस्तों जिस तरह से website और ब्लॉग अलग हैं उसी तरह से इन्हें बनाने का तरीका भी अलग है। सबसे पहले तो आपको ये पता होना चाहिए की आपको Blog की जरूरत है या फिर website की। अगर आपकी जरूरत  किसी Company, Organization या product से सम्बंधित है तो आपको website बनाने चाहिए और अगर आप खुद के लिए किसी Topic पर लिखना चाहते हैं तो आपको Blog बनाना चाहिए। यहाँ पर में Blog और Website बनाने की सामान्य विधि आपको बताऊंगा बस आपको in steps को follow करना होगा।

#1. Website kaise banaye? 

Website और Blog कुछ हद तक तो समान ही होते हैं लेकिन इनके Functions अलग अलग होते हैं.
एक website बनाने के लिए सबसे पहले जिस चीज़ की जरूरत होती है वो है Coding knowledge जैसे- Html, Css, Php, javascript आदि। लेकिन बिना Coding knowledge के भी Website बनाने के 2 तरीके हैं।

  1. किसी Web developer या company से बनवाना. लेकिन इसके आपको अधिक पैसा खर्च करना पड़ेगा। 
  2. किसी Online website builder Platform पर Free Website बनाना। 
ये दो ऐसे तरीके हैं जिनसे आप Website बना सकते हैं। अगर आपको Coding की अधिक जानकारी नही और पैसे भी खर्च नही चाहते तो आपको दूसरा वाला Option चुनना चाहिए। इंटरनेट पर बहुत से ऐसे Online platform मौजूद हैं जिनकी मदद से आप आसानी से और मुफ्त में Website बना सकते हैं। नीचे मैंने कुछ Popular Platforms के नाम दिए हैं जहां पर आप मुफ्त में Registration करके खुद की website बना सकते हैं। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप Google या Youtube की मदद ले सकते हैं।

#2. Blog कैसे बनाये?

दोस्तों अगर आपको लिखने का शौक है और आप अपनी Knowledge को लिखकर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिये आपको एक Blog की जरूरत पड़ेगी।
अगर देखा जाए तो एक Blog बनान बहुत ही आसान है। वैसे तो Website की तरह Blog बनाने के लिए भी Coding skills की जरूरत होती है लेकिन अब कुछ Online platforms की मदद से Blog बनाना और चलाना बहुत ही आसान हो चुका है। Blog बनाने के 2 मुख्य और लोकप्रिय Platforms हैं Blogger और Wordpress। इन प्लेटफॉर्म्स पर मुफ्त में या कुछ पैसे खर्च करके खुद का blog बना सकते हैं। यहां पर में आपको इन दोनों platforms पर blog बनाने की विधि बता रहा हूँ।

1. Blogger- ब्लॉगर Google का ही एक Blogging platform है जहाँ पर आप बिलकुल मुफ्त या  बहुत कम पैसे खर्च करके अपना ब्लॉग बना सकते हैं.blogger और wordpress पर ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है बस आपको एक Blog की सामान्य जानकारी होनी चाहिए जैसे की-:

Custom Domain Name-:  Domain name को Url या Link के नाम से भी जाना जाता है। सामान्यत domain name किसी ब्लॉग या website का address होता है जिसके माध्यम से हम उस Website या Blog तक पहुँच सकते हैं। Domain name कुछ इस तरह के होते हैं। 
www.kyuaurkese.com, www.Google.com, www.example.in, www.example.org आदि।

Subdomain name-: subdomain name एक मुफ्त का domain name होता है। जिस भी Platform पर हम अपनी website या Blog बनाते हैं वहां पर हमारे पास 2 Choice होती हैं पहला ये की हम उनके subdomain पर अपना Blog या website शुरू करें या फिर खुद का domain name खरीदकर ब्लॉग या website शुरू करें.खुद का domain name लेने के आपको मात्र 100-500 रूपए खर्च होंगे। subdomain name कुछ इस तरह के होते हैं। 
www.example.blogger.com , www.example.wordpress.com, www.example.weebly.com आदि।

Hosting-: hosting को आम तौर पर Server भी कहते हैं, Hosting का काम किसी Website या Blog के database को store(संग्रह) करने का होता है। अगर आप Blogger पर अपना ब्लॉग शुरू करते हैं तो आपको किसी भी hosting की जरूरत नहीं पड़ेगी क्युकी Blogger को Google के server पर host किया जाता है.Blogger पर आपको सिर्फ एक Domain name की जरूरत पड़ेगी और आप चाहे तो subdomain पर भी Blog बना सकते हैं। ,अगर आप अभी Blogging में नए हैं तो में आपको Recommend करूँगा की आप Blogger पर ही अपना Blog शुरू करें। Blog ही अधिक जानकारी होने पर आप अपने Blog को wordpress पर भी shift कर सकते हैं। 

-: Blogger पर ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको जरूरत पड़ेगी एक Gmail id की। 
  1. सबसे पहले तो www.blogger.com  पर जाएँ। 
  2. Site खुलने के बाद अपनी Gmail id और password डालकर login करें. अगर आपकी Gmail id ब्राउज़र में पहले से ही खुली है तो शायद आपको login करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। 
  3. Login करने के बाद सबसे ऊपर New Blog पर क्लिक करें। 
  4. New Blog पर क्लिक करने के बाद एक new window open होगी, यहाँ पर आपको अपने Blog की details भरनी है। 
  • Title-: यहाँ पर अपने Blog का नाम डालना है यानिकी जिस नाम से आप ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं। 
  • Address-: यहाँ पर आपको अपने ब्लॉग के लिए subdomain name चुनना है.इसे आप ब्लॉग बनने के बाद Custom domain में change कर सकते हैं। 
  • Template-: यहाँ पर आपको अपने Blog के लिए एक बढ़िया Template या theme चुननी है.theme एक ऐसीं चुने जो user friendly हो और दिखने में भी अच्छी हो। 
blogger par free blog kaise banaye

  • ये सब करने के बाद Create Blog पर क्लिक करें अब आपका ब्लॉग बन चुका है। 

Note-:  ब्लॉग पर किस तरह से Post लिखनी है, Publish करनी है और भी अधिक जानकारी के लिए आप Google या Youtube की मदद ले सकते हैं। 

#2. Wordpress पर Free Blog कैसे banaye ?

Wordpress पर भी free ब्लॉग बनाना blogger की ही तरह आसान है.wordpress के दो platform हैं

1. www.Wordpress.org -: यहाँ पर आपको अपनी website के लिए hosting की भी जरूरत होती है जिसके लिए महीने के 300-400 रूपए खर्च करने पड़ते हैं। एक शुरुआती blogger के लिए wordpress recommend नहीं करूँगा। 
2. www.wordpress.com-: यहाँ पर आप मुफ्त में अपनी website या Blog बना सकते हैं.ये भी blogger की ही तरह है.
-: wordpress पर Free ब्लॉग बनाने के तरीके।

1. सबसे पहले तो https://wordpress.com/start/blog/domains पर जाएँ।
2. यहाँ पर आपको अपने ब्लॉग का नाम या Address लिखना है।
3. अब यहाँ पर  आपके ब्लॉग के नाम से सम्बंधित domain name आयेंगे। आपको सबसे पहले वाले Free domain को select करना है।
                                      website kaise banaye

4. अब यहाँ पर scroll down करें और Start Free पर क्लिक करें।

website kaise banaye

5. यहाँ पर आपको अपना email id डालना है और एक password select करना है।

website kaise banaye

6.अब आपका free ब्लॉग wordpress पर बन चुका है. Wordpress ब्लॉग को किस तरह से manage करना है इसके लिए आप Google या Youtube की मदद ले सकते हैं।
website kaise banaye


तो ये थी आज की पोस्ट जिसमे मैंने आपको बताया की free Website kaise Banaye. मुझे उम्मीद है की आपको पोस्ट पसंद आई होगी और अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो उसे निचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। और अगर आपको Website/Blog बनाने की जानकारी  पोस्ट पसंद आई हो तो इसे share जरूर करें। 


EmoticonEmoticon