Share Market In Hindi- शेयर बाज़ार क्या है इसमें निवेश कैसे करें?


क्या आप जानते हैं की Share Market In Hindi या शेयर बाज़ार क्या है  .आये दिन हम लोग कहीं न कहीं Share market के बारे में सुनते रहते हैं जैसे Tv पर, News paper पर, इन्टरनेट आदि पर। अक्सर यह भी सुनने में आता है की आज Share market में इतना मुनाफा हुआ या फिर घाटा हुआ। लेकिन इसकी कोई जानकारी न होने के कारण हम समझ नहीं पाते की आखिर ये चल क्या रहा है इसलिए मेरा मानना ये है की हमारे दैनिक जीवन में हो रही गतिविधियों से हमें हमेशा अवगत रहना चाहिए। खास तौर पर ऐसीं बाते जो पैसे से जुडी होती है उनके बारे में तो हमें पूरी जानकरी रखनी चाहिए इसलिए आज में आपको बताऊंगा की शेयर बाज़ार क्या है और शेयर कैसें खरीदें? क्युकी अगर बिना किसी जानकारी के आप share बाज़ार में निवेश करेंगे तो आपके नाकाम होने के Chances अधिक रहेंगे। आज में आपको share बाज़ार की कुछ सामान्य जानकारी बताने वाला हूँ इसलिए पोस्ट को परा जरूर पढ़ें।

share बाज़ार क्या है


#1. Share Market in Hindi – शेयर बाज़ार क्या है?

Share Market या स्टॉक market एक ऐसा बाज़ार है जहाँ पर विभिन्न प्रकार की  कंपनियों के  Shares या स्टॉक्स को ख़रीदा और बेचा जाता है। ये एक ऐसा बाज़ार है जहाँ पर कोई व्यक्ति मालामाल भी है सकता है और कंगाल भी सकता है ये एक तरह से सट्टा होता है।
किसी कंपनी के share खरीदने का मतलब है की आप उस कंपनी के कुछ प्रतिशत के हिस्सेदार बन चुके हैं। अब अगर आपके द्वारा ख़रीदे गए share अधिक मात्रा में बिकेंगे तो इसका सीधा मुनाफा कंपनी को होगा और आपके द्वारा लगाया गया भी पैसा दुगना हो जायेगा लेकिन अगर कंपनी को नुकसान होगा तो आपको भी अपना पैसा गवाना पड़ेगा। इसीलिए share market में पैसा लगाने से पहले आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए तभी आपको इसमें पैसे निवेश करने का जोखिम उठाना चाहिए।

#2. शेयर कैसे खरीदें? How to Invest in Share Market in Hindi

Share खरीदने के लिए आपके पास कुछ जरूरी चीज़ें होनी चाहिए-:
  • Pan Card/ Aadhar Card
  • Saving Account
  • Demat Account
भारत में मुख्यतः दो Stock Exchange कंपनियां हैं 1-BSE(Bombay stock exchange) और NSE(National stock Exchange). इन्ही दो Stock exchange के द्वारा हम किसी भी कंपनी के Share खरीद या बेच सकते हैं।  किसी भी कंपनी के share खरीदने के लिए हमें सबसे पहले एक Broker या दलाल की जरूरत होती है।
Share खरीदने के साथ साथ broker हमें ये भी बताते हैं की हमें कब share खरीदना चाहिए, किस कंपनी के share खरदीने चाहिए आदि इसलिए कोशिश करे की आप किसी broker के जरिये ही share market में निवेश करें।  इसके अलावा आप किसी Online broker कंपनी या App की मदद से भी share खरीद सकते हैं।
Share खरीदने के कुछ सामान्य तरीके-:

  1. Pan Card या आधार कार्ड-: सबसे पहले तो आपको एक Pan कार्ड या आधार कार्ड की जरूरत होगी क्युकी Bank saving account खोलने के लिए आपको in दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। 
  2. Broker को ढूंढे-: कोई भी व्यक्ति सीधे stock market में जाकर Shares खरीद या बेच नहीं सकता। Shares खरीदने और बेचने की पूरी प्रक्रिया Brokers के द्वारा की जाती है। Broker कोई व्यक्ति, कंपनी, या फिर agency हो सकती है जोकि Stock Exchange से पंजीकृत होते हैं। सभी Brokers इस पुरे काम के लिए Brokerage Fee लेते हैं।
  3. Demat Account बनायें-: एक बढ़िया Broker को ढूँढने के बाद आपको जरूरत होगी demat account की। किसी भी share को खरीदने के लिए या मुनाफे के पैसों के लिए आपको Demat account की जरूरत होती है। इसके अलावा demat account के द्वारा आप किसी share को hold करके भी रख सकते हैं। Demat account को आपको अपने saving account से Link करना होगा ताकि share market से कमाये गए पैसों को आप अपने saving account में transfer कर सकें। 

#3. Share कब खरीदना चाहिए ?

जैसा की में पहले ही बता चूका हूँ की "share market in hindi " में पैसा लगाने से पहले आपको किसी पूरी जानकारी होनी चाहिए , जब आपको इसका थोडा बहुत Experience हो जाये तो आप इसमें invest कर सकते हैं। Share market में कब invest करना चाहिए? या फिर share कब खरीदना चाहिए? ये सब Depend करता है हमारे experience के ऊपर, share कब खरीदना चाहिए इसका कोई निश्चित समय नहीं होता। फिर भी कुछ ऐसीं बातें होती है जिन्हें हमें Share खरीदने से पहले हमेशा ध्यान में रखना चाहिए।
  1. जिस भी कंपनी के share आप खरीदना चाहते हैं उसके balance Sheet और result कोहमेशा पढ़ते रहें ? 
  2. Share खरीदने से पहले अपना बजट ध्यान में रखें, अगर आप जोखिम उठाने की क्षमता रखते हैं तो ही निवेश करें।
  3. शुरुआत में बहुत ज्यादा पैसे निवेश न करें ताकि किसी भी तरह के जोखिम में आपको ज्यादा नुक्सान न हो।
  4. Share market की ताज़ी खबरों के लिए आप News channel और Newspaper की मदद ले सकते हैं।  Live Share market की जानकी के लिए आप NDTV Business News Channel की मदद ले सकते हैं।
  5. जब आपको "Share market in hindi" का अनुभव होने लगे तो आप खुद ही जान जांयेंगे की कब आपको निवेश करना है और कब नहीं।

तो दोस्तों ये थी कुछ सामान्य जानकारी जिनकी मदद से आप" Share market in Hindi" में आसानी से पैसे निवेश कर सकते हैं लेकिन में आपको फिर से कहूँगा की Share market जोखिमों से भरा हुआ बाज़ार है इसलिए इसमें निवेश करने से पहले पूरी जानकारी और अनुभब प्राप्त कर लें तभी आप इसमें मुनाफा कमा सकते हैं।
मुझे उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की शेयर बाज़ार क्या है और  शेयर कैसे खरीदे  अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो इसे share जरूर करें और किसी भी तरह के सवाल के लिए निचे कमेंट करके पूछें।


EmoticonEmoticon