Computer क्या है ये कैसे काम करता है.


क्या आप जानते हैं की  Computer Kya Hai और यह किस तरह से कार्य करता है। दरअसल देश और दुनिया को विकसित करने में सबसे अहम भूमिका Computer ने ही निभाई है और इसी की वजह से आज हम एक Modern ज़माने में जी रहे हैं। इसलिए आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की कंप्यूटर क्या है   इससे जुडी सभी सामान्य जानकारियां।

computer kya hai


#1. Computer Kya Hai ?

Computer एक ऐसी electronic device है जो किसी भी तरह की Mathematical या गणितिय प्रॉब्लम को आसानी से हल कर sakti हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो Computer एक ऐसी डिवाइस है जिसका काम किसी Input Data को process करके एक Data या Signal के रूप में Output प्रदान करने का है। इसके अलावा हम Computer का उपयोग किसी भी तरह के digital काम जैसे कि-: Documents लिखना, गेम्स खेलना, वीडियो देखना, इंटरनेट चलाने आदि के लिए कर सकते हैं।
Computer शब्द Latin भाषा के Computare से लिया गया है जिसका मतलब होता है Calculating(गणना करना) या Computing।  किसी भी कंप्यूटर में 4 मुख्य प्रक्रियाएं होती है 1- Input, 2-Output, 3-Storage, 4-Processing

  • Input-: जब हम किसी Data को Computer में डालते हैं या भेजते हैं तो इस प्रक्रिया को Input कहते हैं। किसी भी Data को हम Cable के  द्वार, Usb के द्वारा, Internet के द्वारा या फिर  Cd के द्वार कंप्यूटर में Input कर सकते हैं।
  • Processing-: जब हम किसी डेटा को Input कर देते हैं तो कंप्यूटर उस पर कार्य करना शुरू कर देता है जिसे Processing कहते हैं। Processing के दौरान कंप्यूटर उस Data को हमारी Command के अनुसार पूरा करता है।
  • Storage-: Storage का मतलब है उस Data को संग्रहित करना , सभी कंप्यूटर्स के पास किसी भी Data को store करने की छमता होती है।
  • Output-: जब कंप्यूटर किसी जानकारी को Process कर लेता है तो हमे Result प्रदान कर लेता है जिसे Output data कहते हैं।

आजकल कल के Modern Computers पुराने कंप्यूटरों की भाँति बहुत अलग है क्योंकि आज के कंप्यूटर्स सिर्फ एक सेकंड में करोड़ों Calculations को एक साथ हल कर सकते हैं। ज्यादातर लोगों अपने घरों या ऑफिस में Personal Computer का उपयोग करते हैं जिसे Desktop या Laptop  भी कहा जाता है।


#2. Computers किन किन भागों से मिलकर बना होता है ? 

सामान्यतः computer दो मुख्य भागों से मिलकर बना होता है -:
  1. Hardware-: हार्डवेयर Computer के वो सभी parts होते हैं जिनका खुदका Physical Structure होता है या फिर कहें तो जिन्हें हम छू सकते हैं। जैसे कि-: Keyboard, Mouse, CPU, Speakers, Motherboard, Monitor आदि।
  2. Software-: Software किसी भी Instruction या Data का set होता है जो Hardwares को आदेश देते हैं कि उन्हें क्या काम करना है और कैसे करना है। Browsers, Games, Processors आदि सभी Software के ही उदाहरण हैं।
यानिकि जब भी हैं Computer पर कोई काम करते हैं तो उसे Hardware और software की मदद से कर रहे होते हैं। जैसे कि मान लीजिये अभी आप इस पोस्ट को Computer के Web Browser पर पढ़ रहे हैं जो कि एक Software है और किसी भी page को क्लिक करने के लिए या फिर Type करने के लिए आपको Mouse और Keyboard का उपयोग भी कर रहे होंगे जोकि एक Hardware है। इसलिए कंप्यूटर पर कोई भी काम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनो की मदद से ही संभव हो पाता है।

#3. Computer कितने प्रकार का होता है?

जब हम Computer का नाम सुनते हैं तो हम सिर्फ किसी Personal Computer जैसे Desktop या Laptop के बारे मस ही सोचते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है। क्योंकि कंप्यूटर्स बहुत प्रकार के होते हैं जो कि विभिन्न आकार और आकृति(Size/Shapes)के बने होते हैं और उन सभी का उपयोग हम अपने दैनिक जीवन मे अलग अलग कार्यों के लिए करते हैं। जब आप किसी ATM मशीन से पैसे निकालते हैं, Card scan करके पेमेंट करते हैं या फिर Calculator का उपयोग करते हैं तो आप एक तरह के कंप्यूटर का ही उपयोग कर रहे होते हैं क्योंकि ये सभी computers ही हैं।
सामान्यतः Computers कुछ इस प्रकार के होते हैं-:

#1. उपयोग के आधार पर-:

  1. Analog Computer-: एक analog computer का बेहतर उदाहरण है Calculator, analog Computer का उपयोग अधिकतर इंजीनियरिंग के Field में किया जाता है। भौतिक मात्राओं जैसे- तापमान, Voltage, दाब, आदि को मापने के लिए एनालॉग कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है।
  2. Digital Computer-: डिजिटल कंप्यूटर एक ऐसी electronic device है जो Binary (0 1) के आधार पर कार्य करते हैं जो किसी भी तरह की Logical operation और कैलकुलेशन को solve करके Output को एक Digit या नंबर के रूप में प्रदर्शित करते हैं। सामान्य भाषा मे कहे तो डिजिटल कंप्यूटर एक ऐसी device है जो किसी भी Data को Digital form में process करता है।आजकल के सभी modern कंप्यूटर्स जैसे- Laptop, Desktop ,mobile आदि डिजिटल कंप्यूटर का ही एक उदाहरण हैं।
  3. Hybrid Computer-:  Hybrid कंप्यूटर्स Analog और digital कंप्यूटर्स का मिश्रण होते हैं यानिकि ये Analog कंप्यूटर की तरह भी कार्य करते हैं और डिजिटल कंप्यूटर की तरह भी कार्य करते हैं। एक Hybrid कंप्यूटर का बेहतर उदाहरण है Gas Station या Petrol pump जहां पर पेट्रोल की measurement करने के लिए Analog system एवं Calculation के लिए डिजिटल कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है।

#2. आकार के आधार पर-:

  1. Desktop Computer-: बहुत से लोग Desktop कंप्यूटर का उपयोग अपने घर, ऑफिस, स्कूल आदि में करते हैं। Desktop कंप्यूटरों को खास तौर पर Table या desk पर रखने के लिए डिज़ाइन किया गया होता है। डेस्कटॉप कंप्यूटर अलग अलग पार्ट्स को मिलकर बना होता है जैसे कि- CPU, Mouse, Monitor, Keyboard आदि।
  2. Laptop Computer-: Laptop भी आज के समय में डेस्कटॉप की ही भांति लोकप्रिय कंप्यूटर है। Laptop बैटरी से चलने वाला कंप्यूटर होता है जिसे आप कभी भी और कहीं भी ले जाकर कार्य कर सकते हैं। Laptop में सभी Hardwares inbuilt होते हैं जैसे कि कीबोर्ड, माउस, स्पीकर,सीपीयू आदि।
  3. Tablet Computer-: Tablet कंप्यूटर्स या Tablet , Desktop एवं लैपटॉप से भी अधिक Portable और Handheld(हाथों में पकड़ने योग्य) डिवाइस है। कीबोर्ड एवं माउस के बदले tablets में लिखने और navigation के लिए Touch screen का उपयोग किया जाता है। ipad भी tablet computer का एक उदाहरण है।
  4. Server-: Server एक ऐसा कंप्यूटर है जो Internet पर मौजूद कंप्यूटर्स को अलग-अलग जानकारी प्रदान करते रहते हैं। उदाहरण के लिए जब भी आप इंटरनेट पर किसी जानकारी को सर्च करते हैं तो इसका मतलब है कि आप Server पर stored जानकारी को देख रहे हैं। बहुत से छोटे बड़े Business , Files को शेयर करने के लिए local server का उपयोग करते हैं।
  5. इनके अलावा Smartphones, Game Console, Smartwatches, Smart tv’s भी कंप्यूटर के ही रूप हैं।

#4. Computer की कुछ मुख्य विशेषताएं ?

  • Speed-: कोई भी computer बहुत सारी Tasks एवं प्रोसेस को एक साथ कुछ ही समय मे पूरा कर सकता है जबकि उसी कार्य को करने में एक इंसान को काफी समय लग सकता है।एक भारी मात्रा में Data को प्रोसेस करने की क्षमता एवं Micro seconds में किसी भी प्रोसेस को पूरा करना।
  • नेट बैंकिंग क्या है? नेट बैंकिंग कैसे करे 
  • Accuracy-: Computer से प्राप्त किसी भी Result की Accuracy या शुद्धता सबसे ज्यादा होती है और आप चाहें तो अपनी जरूरत के अनुसार इसकी शुद्धता को और अधिक बढ़ा सकते हैं।Input से आधारित Output प्रदान करना।
  • Versatility-: आप एक ही कंप्यूटर का उपयोग बहुत सारे कार्यों के लिए कर सकते हैं।एक ही कंप्यूटर पर विभिन्न tasks को पूरा कर सकते हैं
  • Storage एवं Memory-: कोई भी computer एक भारी मात्रा में Data को store करके रख सकता है।Stored हो जाने के बाद उस Data का उपयोग कभी भी किया जा सकता है।Computer की मेमोरी बिल्कुल Accurate होती है।
  • अपने facebook page पर लाइक कैसे बढ़ाएं 
  • Automation-: एक बार प्रोग्रामिंग करने पर Computer उस task को खुद ही(Automatically) पूरा करता रहता है। Computer की मदद से Automation का आगाज़ हुआ है पहले जिस कार्य को करने में बहुत दिन लग जाते थे कंप्यूटर और ऑटोमशम कि मदद से अब वो काम कुछ ही समय मे पूरा हो जाता है।

#5. Computer के फायदे क्या हैं?

  • Computers मनुष्यों की भांति अधिक Intelligent , Accurate और reliable होते हैं।
  • किसी भी कार्य को बार बार करने के लिए कंप्यूटर बहुत उपयोगी होते हैं क्योंकि ये ही कार्य मनुष्यों के लिए बहुत कठिन होते हैं।
  • Computers मनुष्यों की भांति अधिक तेज़ होते हैं।
  • Storage होने के कारण इसमे किसी भी डेटा को Future के लिए store करके रखा जा सकता है। और future में उसे Modify एवं उसमे कुछ अन्य Features जोड़े जा सकते हैं।
  • Computer की मदद से किसी मुश्किल कार्य को आसानी से और जल्दी किया जा सकता है।

#6. Computer का उपयोग किन किन क्षेत्रोँ में किया जाता है?

आज के समय मे लगभग हर क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है जैसे कि-:
  •  Education, Library
  •  Industries and Manufacturing
  •  Research, Survey 
  •  Hospital and Health
  •  Data Processing
  •  Science and Engineering
  •  Offices and Hotel Management
  •  Advertisement and Marketing.
  •  Entertainment and Communication.
  •  Weather 
  •  Airlines and Navigation

मुझे उम्मीद है कि अब आप जान चुके होंगे कि आखिर कंप्यूटर क्या है  और क्यों यह इतना लोकप्रिय बन चुका है। Computer ही एक ऐसा स्त्रोत है जिससे हमारा देश और दुनिया हर दिन विकशित हो रहें हैं और इसी की मदद से हर  दिन बाज़ार में नई नई टेक्नोलॉजी आती रहती हैं। अगर आपका Computer Kya Hai से जुड़ा कोई बीबी सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। और अगर हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो इसे शेयर करना न भूलियेगा।


EmoticonEmoticon