Backlink kya Hai aur High quality backlinks कैसे बनायें


 क्या आप जानते है की Backlink kya Hai और backlink कैसे बनायें? जब भी हम खुद की वेबसाइट या फिर ब्लॉग बनाते हैं तो हमारी हमेशा ये ही कोशिश रहती है कि हमारी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा लोग या traffic आये और इसके लिए हमारा पहला कदम होता है वेबसाइट के seo को optimize करना। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ही एक ऐसा रास्ता है जिसकी मदद से हम अपनी वेबसाइट को सर्च engines जैसे कि- गूगल, yahoo, Bing आदि पर High rank पर ला सकते हैं। आज में आपको Seo की एक मुख्य तकनीक के बारे में बताऊंगा जिसका नाम है Backlinks।
आज की इस पोस्ट में आपको Backlinks क्या है?  कैसे काम करती है और Baklinks कैसे बनायें ? से जुड़ी सभी जानकारी Provide करूँगा।

backlinks kya hai


#1. Backlink Kya Hai? High Quality बैकलिंक्स कैसे बनायें?

जब भी कोई वेबसाइट की दुसरीं website के पेज पर Linked होती है तो उसे backlink कहते हैं।
मान लीजिए कि आपकी वेबसाइट की link किसी दुसरीं Website पर मौजूद है तो इसका मतलब है कि उस वेबपेज से आपकी Website को backlink मिल रही है।

Backlink से दो तरह के फायदे होते हैं पहला तो ये की अगर हमारी कोई link किसी website पर मौजूद है तो उस वेबसाइट पर आने वाले visitors हमारी link पर भी visit करेंगे जिससे हमारी website पर traffic बढ़ेगा।
और दूसरा फायदा ये की उस Backlink के द्वारा हमारी वेबसाइट search engines पर high rank करेगी।
किसी भी Website की रैंकिंग के लिए Backlinks एक अहम भूमिका निभाती है या फिर कहें तो जिस भी वेब पेज की सबसे अधिक और Quality backlinks होती है वो Search engines पर High rank हो जाती है।

Backlinks के भी अलग-अलग नियम होते हैं-:

  1. Link Juice-: जब भी किसी Website के page से हमारी वेबसाइट को backlink मिलती है तो इसका मतलब होता है कि वो Link juice pass कर रहा है और इस link juice की मदद से हमारी वेबसाइट या पेज की ranking improve हो पाती है और साथ ही Domain Authority को भी Improve करता है।
  2. Low Quality links-: किसी भी Bad sites जैसे Hacking, spam, Porn sites से मिलने वाली backlinks को low quality links में गिना जाता है। इन links का सबसे बड़ा नुकसान ये है कि google हमारी Website को Penalise कर देता है जिसके कारण Search engines पर हमारी वेबसाइट की ranking अचानक से Down हो जाती है।
  3. Linking Root domains-: Linking root domain का मतलब है कि आपकी Website पर कितने Domains या Website से backlinks आ रहे हैं।
  4. Internal Linking-: Internal linking यानिकि अपने ही webpage या Artical में अपने किसी दूसरे artical की link add करना। ऐसा करने से आपको कोई Backlink तो नही मिलेगी लेकिन website के Traffic और Bounce rate में Improvement होगा।
  5. Anchor text-: को हम link का title भी कह सकते हैं। अगर हम किसी Particular keyword को rank करवाना है तो हमे anchor text का उपयोग करना चाहिए।


#2. Backlinks कितने प्रकार की होती है ?

बैकलिंक्स मुख्यत दो तरह की होती है-:

1. Nofollow backlink

आम तौर पर nofollow backlinks किसी वेबसाइट की रैंकिंग के लिए useful नही होती क्योंकि किसी भी लिंक को Nofollow tag देने का मतलब होता है कि Search engine bots उस लिंक को follow नही करेंगे और साथ ही वो लिंक Link juice भी pass नही कर सकती।  आम तौर पर Nofollow tag का उपयोग तब किया जाता है जब हम किसी unreliable Site को link करते हैं।Nofollow links कुछ इस तरह की दिखती हैं।
<a rel='nofollow' href='example.com' rel='nofollow'>anchor text</a>

2. Dofollow backlink

जिस भी Link को हम Blog के post या main body में add करते हैं वो by default Dofollow link होती है और link juice पास करती है। इस तरह की links हमारे website की ranking के लिए बहुत ही जरूरी होती हैं। सामान्यतः Dofollow links कुछ इस तरह दिखती हैं।
<a href='example.com'>anchor text</a>

#3. Backlinks कैसे बनाएं?

लगभग सभी ब्लॉगर इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि Backlink कैसे बनाएं?। Backlinks हमारी website की Ranking को improve तो करती है लेकिन backlinks पाना थोड़ा मुश्किल काम है खास तौर पर Quality backlinks पाना। लेकिन अगर आप quality backlinks बनाने में सफल हो गए तो फिर आपकी वेबसाइट High rank जरूर कर लेगी क्योंकि 10 quality backlinks पूरे 100 Normal backlinks के बराबर मानी जाती है।
वैसे तो backlinks बनाने के बहुत से तरीके हैं लेकिन यहां पर में आपको कुछ जरूरी और Common methods बताऊंगा जिनसे आप quality backlinks बना सकते हैं।

1. Guest Post

Quality backlinks बनाने के लिए Guest posting एक बेहतर तरीका है। इसके लिए आपको अपने Niche से Related High quality blogs पर Guest post करनी होगी ऐसा करने से दो तरह के फायदे होंगे पहला तो आपके Blog पर traffic आना लगेगा और आपको एक Quality backlink मिल जाएगी।
High quality blog से मेरा मतलब है कि ऐसा ब्लॉग जिसकी Popularity , DA, PA(Page authority) high हो।

2. Blog Commenting के द्वारा

Backlinks प्राप्त करने का एक आसान तरीका है अन्य Blog पर comment करना। इसके लिए भी आपको High quality Blogs पर बेहतर Comment करना होगा ताकि आपके Comment को approve कर लिया जाए। ऐसा करने से आपको एक High quality backlink मिल जाएगी।
एक बात का ध्यान रखें कि कभी भी spam comments न करें क्योंकि ऐसा करने से आप Google की नज़रों में आ सकते हैं।

3. Directory Submission

अपनी Website को अलग अलग web Directory में submit करना भी Backlink बनाने का एक बेहतर तरीका है। हालांकि Directory submission की लोकप्रियता अब बहुत कम हो चुकी है और बहुत से लोगों का ये मानना है कि Directory submission से उनकी Blog की ranking में अधिक improvment नही हुआ है। लेकिन Backlinks बनाने के लिए आप अपने Blog को अलग अलग Web directory में submit करके backlinks प्राप्त कर सकते हैं।

#4. Backlinks बनाते समय इन बातों का ध्यान रखें-:

  • कभी भी किसी Spam या Bad site पर backlink न बनाये।
  • कभी भी Fiverr जैसी site से Backlink न खरीदें।
  • एक साथ बहुत सारी Backlinks बनाने से बचें।

तो ये थी आज किस पोस्ट जिसमे मैंने आपको बताया की Backlink Kya Hai? और High quality backlinks कैसे बनायें? मुझे उम्मीद है की आपको पोस्ट पसंद आई होगी, backlink से related किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप निचे कमेंट कर सकते हैं।


EmoticonEmoticon