सोशल मीडिया क्या है एवं इसके फायदे और नुकसान- Social media In Hindi


सोशल मीडिया क्या है -क्या आप जानते हैं की सोशल मीडिया क्या है और इसके क्या फायदे/नुकसान है? अगर नहीं जानते तो कोई बात नहीं क्युकी आज की इस पोस्ट में मै आपको सोशल मीडिया के बारे में कुछ सामान्य जानकारियां बताने वाला जैसे की ये क्या है, किस काम आता है आदि.
आजकल बहुत से लोग सोशल मीडिया को अपने Smartphone या Tablet पर मौजूद Apps के तौर पर परिभाषित करते हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि Social Media की शुरुआत असल मे कंप्यूटर से हुई थी। यह ग़लतफ़हमी इस बात से शुरू हुई है कि ज्यादातर सोशल मीडिया का use करने वाले लोग Apps के माध्यम से इसका उपयोग करते हैं लेकिन वास्तव में, 50% Online Users सोशल मीडिया से जुड़े ही नही हैं।
रीयल-टाइम में Photos, Comment’s, Video’s, Event’s, आदि. Share करने की क्षमता ने जिस तरह से हमारे जीवन को बदल दिया है, ठीक वैसे ही हमारे व्यवसाय(Business) करने के तरीके को भी बदल दिया है। 

सोशल मीडिया क्या है-social media in hindi


#1. सोशल मीडिया क्या है- Social Media in Hindi?

सोशल मीडिया बहुत सी वेबसाइटों और Applications की एक series होती है जो लोगों को जल्दी से, कुशलतापूर्वक और Real Time में किसी भी Content को share करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया जाता है. चलिए हम इसे एक आसान भाषा में समझते हैं-

Social -: Social का मतलब है कि दूसरे लोगों के साथ किसी जानकारी को Share करना और उनके बारे में जानकारी प्राप्त करना और उनसे बात चीत करना। 

Media-: Media का मतलब होता है कि बातचीत या फिर Communication का Instrument/यंत्र जैसे कि Internet. जबकि Tv, Newspaper,Radio ये सभी एक Traditional Media के उदाहरण है। 

अब हम इन दो अलग-अलग शब्दों को जोड़कर Social Media को परिभाषित/Define कर सकते हैं: सोशल मीडिया Web-Based Communication Tools हैं जो लोगों को आपस में जोड़े रखता है और किसी भी जानकारी को आपस मे share करने की अनुमति देता। 

#2. Social Media के कुछ Common Features क्या हैं ?

सभी Social Media sites के कुछ Common Features होते हैं और इन्ही Features से आप किसी Social Media site के होने का पता लगा सकते हैं जैसे कि-:

#. User Account-:
अगर कोई Site, Users को अपने खुद के Account बनाने की अनुमति देती है जहां पर वो Login कर सके तो इसका मतलब है कि आप वहां पर Social Interaction/सामाजिक संपर्क कर सकते हैं, क्योंकि बिना किसी User Account के आप किसी दूसरे व्यक्ति से Online Communication या फिर कोई जानकारी share नही कर सकते। 

#. Profile Page-:
चूंकि सोशल मीडिया पूरी तरह से संचार के बारे में है, इसलिए किसी User को Represent(प्रतिनिधित्व)करने के लिए एक Profile page बहुत जरूरी होता है जिसमे User की Personal Informations या व्यक्तिगत जानकारियां  शामिल होती है जैसे कि Profile Picture, Website, Bio, Activities, About, Education आदि. 

#. Friends/Followers/Groups/Pages-:
कोई भी व्यक्ति अपने Account के माध्यम से किसी दूसरे User से Connect हो सकता है इसके लिए वो user को Follow कर सकता है, Page like कर सकता है, Group में जुड़ सकता है।ऐसा करने पर जब भी वो User कोई नई Information share करता है तो तुरंत वो जानकारी हम तक भी पहुंच जाती है। 

#. News Feed-:
जब भी आप Social Media पर किसी User से जुड़ते हैं तो समान्यतः इसका मतलब होता है की आप उस User से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। और यह जानकारी वास्तविक समय में उनके News Feed के माध्यम से अपडेट की जाती है। 

#. Notifications-:
हर किसी Social Media साइट या app पर users को किसी भी जानकारी के लिए Notify करने के लिए Notifications फीचर होता है. Users का इन Notifications पर पूरा कंट्रोल होता है और वो ये भी निर्धारित कर सकते हैं कि वो किस तरह के Notification प्राप्त करना चाहते हैं। 

#. Like/Comment/Share-:
किसी भी व्यक्ति द्वारा Share की गई जानकारी अगर आपको पसंद आ जाये तो आप उस जानकारी को Like करके अपना भाव प्रकट कर सकते हैं और साथ ही अपने Thoughts को Comment के माध्यम से share कर सकते हैं और अगर आप उस जानकारी का प्रचार करना चाहें या किसी दूसरे व्यक्ति को भेजना चाहें तो उसे Share कर सकते हैं और ये सभी संभव हो पाता है Like/Comment/Share buttons के द्वारा। 

ये कुछ ऐसे common Features हैं जो लगभग सभी Social Media app और Websites पर मौजूद होते हैं और इन्ही की वजह से सोशल मीडिया और भी ज्यादा मजेदार लगने लगता है। 

#3. Social Media और Social Networking में क्या अंतर है?

बहुत से लोग सोचते हैं कि Social media और Social networking ये दोनों एक ही चीज़ हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है क्योंकि ये दोनों बिल्कुल ही अलग हैं  दरअसल सोशल नेटवर्किंग , social media का ही एक भाग या subcategory है।

अगर आप Media और Networking के बारे में Seperately सोचें तो आपको आसानी से इन दोनों के बीच का अंतर मालूम हो जाएगा। Media का मतलब किसी ऐसी Information से होता है जिसे हम शेयर कर रहे हैं जैसे कि कोई मैसेज, Video, photo, Document आदि. 
 
Networking का मतलब है आपकी Audience जैसे कि Friends, Relatives, customers और वो सभी जो आपसे social media के द्वारा जुड़े हुए हैं।
For Example-: सोशल नेटवर्किंग के माध्यम से आप किसी भी media को अपने social network के साथ like और comments पाने के लिए share कर सकते हैं 
 

#4. क्या traditional media( Tv, Radio, Newspaper) भी सोशल मीडिया ही  है?

बहुत से लोग इस बात को लेकर Confused रहते हैं कि क्या Traditional मीडिया जैसे कि Tv, Newspaper, Radio भी सोशल मीडिया है?लेकिन मैं आपको बता दूं कि ऐसा बिल्कुल भी नही है और traditional मीडिया किसी भी तरह से social मीडिया का भाग नही है।

Social media आपको सिर्फ जानकारी ही नही देता बल्कि दूसरे लोगों से आपकी पहचान कराता है या दो लोगों की आपस मे बातचीत कराता है जबकि Regular मीडिया में आप किसी Street या दुकान से newspaper खरीद कर पढ़ सकते हैं, Tv/रेडियो पर समाचार सुन सकते हैं लेकिन आप किसी भी जानकारी या matter पर अपना सुझाव या Opinion नही रख सकते। लेकिन सोशल मीडिया में आपको पूरी आजादी होती है और कहीं और भी और किसी से भी आप अपना सुझाव शेयर कर सकते हैं। 

#5. कुछ Popular Social Media प्लेटफॉर्म्स?

  1. Facebook-: फेसबुक एक free और popular  सोशल साइट है,जहाँ पर आप फ्री में अपना account बनाकर अपनी Profile बना सकते हैं Photos , videos upload  कर सकते हैं और अपनी family, Relatives ,Friends  से हर समय connect रह सकते हैं.
  2. Twitter-: ट्वीटर एक microblogging service है जो Registered users को short posts या छोटे  मेसेज share करने की अनुमति देती है जिन्हें Tweets भी कहते हैं
  3. Google+ -: इसे Google Plus कहते हैं और ये गूगल का ही social media प्लेटफार्म है.
  4. LinkedIn -: linkedin को खासतौर पर Business के purpose से बनाया गया है और कोई भी रजिस्टर्ड यूजर यहाँ पर अपने business की मार्केटिंग कर सकता है.
-: कुछ अन्य social sites-: 
1. Youtube
2. Instagram
3. Reddit
4. Pinterest
5. Wikipedia

#6. सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान (Pros / Cons) ?

फायदे/Pros -:
  • social media किसी भी तरह की news पाने का एक अच्छा स्त्रोत या source है.
  • यहाँ पर अपना या अपने business का promotion और advertising कर सकते हैं.
  • social मीडिया sites पर आप नए नए दोस्त बना सकते हैं और आप आसानी से यहाँ पर अपने पुराने दोस्तों, family members को ढून्ढ कर उनसे जुड़ सकते हैं.
  • social मीडिया sites employers को employee और job seekers को काम ढूंडने में मदद करता है.
  • सोशल मीडिया sites किसी भी तरह के कलाकार के लिए उसके काम को promote करने का बेहतर प्लेटफार्म है.
  • यहाँ पर आप पैसे भी कमा सकते हैं.
इसी तरह के बहुत से ऐसे फायदे हैं जो social मीडिया sites पर मिल जाते हैं लेकिन इन सबके अलावा इसके बहुत से नुकसान भी हैं जैसे की-:

नुकसान/Cons -:
  • social sites में privacy की बहुत कमी है.
  • आजकल  स्कूल में पढने वाला बच्चा भी social media sites को join कर लेता है जिसका असर सीधे उसके result पर पड़ता है.
  • अगर आपको इसकी लत लग जाये तो इससे बहार निकलना बहुत मुश्किल होता है.
  • बहुत से लोग यहाँ पर fake id बनाकर बहुत से गलत कामो को अंजाम देते हैं.
  • सोशल मीडिया का एक बड़ा नुक्सान है scam, बहुत से scammers social media sites का उपयोग करके लोगों से infected softwares और virus डाउनलोड करवा लेते हैं. 
  • For example-: जैसे की मान लीजिये की आपके किसी दोस्त ने आपको किसी funny video की link भेजी जब आपने उस लिंक पर क्लिक किया तो आपके सामने एक message आया की video देखने से पहले आपको एक video player डाउनलोड करना होगा. लेकिन वो video player असल में एक virus होता है जो आपके computer या mobile को नुकसान पहुंचा सकता है.
  • social media पर हर दिन किसी व्यक्ति, देश, धर्म  और भी  बहुत सी fake news चलती रहती हैं और बहुत से लोग उन पर भरोसा भी कर बैठते हैं.
  • hackers हर दिन सोशल मीडिया साइट्स को हैक करने के  नए नए तरीके ढूँढ़ते रहते हैं और उनके लिए यह काम बहुत आसान है. 

#. निष्कर्ष-:

तो ये थी आज की पोस्ट जिसमे मैंने आपको बताया की सोशल मीडिया क्या है और इसके फायदे/नुकसान क्या है और मुझे उम्मीद है की अब आप सोशल मीडिया के बारे में कुछ सामान्य बाते जान चुके होंगे अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर कीजियेगा और किसी भी तरह के अन्य सवाल या सुझाव के लिए आप कमेंट कर सकते हैं.


EmoticonEmoticon