Seo Kya Hai - सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की सामान्य जानकारी हिंदी में


अगर आप एक नए Blogger हैं या फिर आपने अभी अभी website शुरू की है तो आपको जरूर जानना चाहिए की Seo Kya Hai( Seo In Hindi), क्युकी ये एक एसी चीज़ है जिसके बिना आपकी website किसी काम की नहीं है क्युकी अगर seo नहीं होगा तो आपकी website या ब्लॉग search engines पर रैंक नहीं कर पायेगा जिसके कारण आपके ब्लॉग या website पर traffic भी नहीं आएगा.इसलिए आज में  आपको Seo की कुछ सामान्य जानकारी बताऊंगा जिनसे आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में कुछ सामान्य बाते पता चल जाएँगी.

seo kya hai

#1. Seo क्या है (Seo in Hindi)?

SEO का मतलब है  सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन(Search Engine Optimization) ,किसी भी ब्लॉग या website को Optimize करने के लिए SEO जरूरी होता है.किसी भी वेबसाइट को Optimize करने का मतलब है की उसे search Engines जैसे की Google, Yahoo, Bing में एक अच्छी Rank या नंबर पर लाना. आजकल हर एक website के लिए SEO बहुत ही जरूरी हो  चुका है  और ये सब करने का मुख्य कारण है Organic  search Traffic/Visitors (search engine के द्वारा आपकी website पर आने वाले लोग).

organic search का मतलब है की ऐसा Traffic या लोग  जो Search Engines से  आपकी website पर आते हो और इस तरह का Traffic बिलकुल Free होता है , अगर दुसरे शब्दों में कहें तो organic Traffic का मतलब है की जब हम  search engine पर किसी Keyword को search करते  है और search करने के बाद उस keyword से Related सभी website या पेज search Result में आ जाते है और जब हम किसी website पर क्लिक करते हैं तो इसका मतलब है की हम उस website पर एक Organic traffic की तरह Visit कर रहे हैं.
सामान्यतः SEO तीन प्रकार का होता है.

1- White Hat SEO
2- Black Hat SEO
3- Grey Hat SEO

#1. White Hat Seo-:

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन(seo) में White hat seo की Technique और युक्तियों को Google और अन्य search engines के नियमों, शर्तों, और Policies के अनुसार किया जाता है यानिकी White hat seo के अन्तर्गत  किसी भी तरह की Scam, hacking  के द्वारा website को Optimize नहीं किया जाता.

White hat seo का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है क्युकी अगर आप अपने Blog या website को एक लम्बे समय तक के लिए चलाना चाहते हैं तो आपको White hat seo का ही use करना चाहिए क्युकी ऐसा करने से आपकी website कभी भी search engine के द्वारा Banned(प्रतिबंधित) या दण्डित  नहीं होगी. इसे Ethical seo भी कहा जाता है और अपनी वेबसाइट को Optimize और रैंक करने का ये सबसे सुरक्षित और बेहतर तरीका है.

White hat seo के बहुत से तरीके हैं जैसे की Quality Contents लिखकर, Keywords Research करके, Backlinking, Link Building, Website speed, Meta Description, Image Optimization आदि. ये सभी White hat seo के उदाहरण हैं.


#2. Black Hat Seo -:

ब्लैक हैट seo ठीक white hat seo के विपरीत या Opposite होती है, Seo के अन्तर्गत black hat seo का use गूगल या किसी भी अन्य search engine के नियमों और शर्तों के अनुसार  नहीं किया जाता. black hat seo का उपयोग करने वाली website का search engines से100%  banned या प्रतिबंधित होने का खतरा  होता है.
black hat seo का उपयोग उन लोगों के द्वारा किया है जो अपनी website से बहुत ही जल्दी ज्यादा  पैसा कमाने की सोचते हैं  लेकिन बहुत कम ऐसे Experts होते हैं जो इस method का use करके अपनी website को popular बना पाते हैं और black hat seo का उपयोग करने वाले  ज्यादातर लोगों की website को search engine penalised(दण्डित )कर देते हैं.

Black hat seo को करने के बहुत से तरीके होते हैं जैसे की keyword Stuffing या किसी पोस्ट में बहुत ज्यादा keywords add करना, website पर गलत तरीके से या पैसों में Traffic लाना , Spam backlinks बनाकर, किसी दुसरे website से Contents, image आदि  Copy करना, page swapping या website को  search engine पर rank हो जाने के बाद पूरी website को बदल देना या website का topic/niche बदल देना आदि.

#3. Grey Hat Seo -:

Grey hat seo न ही black hat seo के विपरीत है और न ही white hat seo के विपरीत  है और कोई भी अभी तक Grey hat seo को समझ नहीं पाया है की ये क्या है . बहुत से experts कहते हैं की grey hat seo में कुछ ऐसे Methods होते हैं जो पूरी तरह से search engine के खिलाफ तो नहीं होते लेकिन white hat seo की तरह भी नहीं होते.

मान लीजिये की तीन लोग हैं जिनमे एक अच्छा है , एक बुरा है , एक Ugly या कुरूप है , अब अगर इनकी तुलना हम seo से करें तो white hat अच्छा है, black hat बुरा है, और Grey hat ugly/कुरूप है. Grey hat seo कभी white hat की तरह भी काम कर सकता है और कभी black hat की तरह भी.

grey hat seo करने के बहुत से तरीके हैं जैसे की किसी Expired Domain को खरीदना जिसका DA(Domain Authority) और PA(Page Authority) high हो, अपनी website में बार बार बदलाव करना, बहुत सारे Social accounts बनाना, किसी दुसरे की contents को copy करना और उसमे कुछ बदलाव करके अपनी website में पोस्ट करना.

कुल मिलकर देखा जाये तो मेरा मानना तो ये है की grey hat और black hat seo लगभग समान ही हैं और इनका उपयोग न ही करें तो बेहतर होता है क्युकी आज के समय में सभी search engines ख़ास कर की Google बहुत ही strict/कठोर हो चुके हैं और एक छोटी सी गलती को भी नज़रंदाज़(Ignore) नहीं करते हैं इसलिए हमेशा white hat seo का उपयोग करना ही बेहतर होता है.

#2. Seo कैसे करते हैं?

समान्यतः Seo को 2 तरह से किया जाता है
1-: On Page Seo
2-: Off Page Seo

#1. On page Seo-:

On page seo का मतलब है की अपनी website पर रहकर ही website और  पेजों को Optimize करना ताकि आपकी website और website के सभी पेज search engine पर high रैंक कर सकें और ज्यादा से ज्यादा organic traffic आ सके या वो सभी चीज़ जो आपकी website और Posts को search engine में high रैंक पर लाते हैं  उन सभी को  on page seo techniques कहते हैं.

On page seo का सबसे मुख्य भाग Main contents या post होती है क्युकी किसी website का मुख्य बाद उसके  contents ही होते हैं जिनपर organic Searches और traffic आता है इसलिए website के contents को ऑप्टिमाइज़ करना बहुत जरूरी होता है 
On Page Seo की कुछ सामान्य Techniques-:
  • Meta Description add करना.
  • Meta tags
  • Url Structure
  • H1 to H6 tags को optimize करना 
  • Image SEO
  • keyword Density

#2. Off Page Seo -:

Off Page Seo ठीक on page seo के विपरीत होता है,  जिस तरह से On page के लिए website पर work करना होता है ठीक उसी तरह से Off page के लिए website के बाहर work करना होता है.किसी website के लिए जितने जरूरी On page seo होता है उतना ही जरूरी Off page seo भी होता है क्युकी Off page से आपकी site पर referal traffic और ranking बढती है
Off Page Seo की कुछ सामान्य युक्तियाँ -:
  • Backlinks बनाना.
  • Social media पर website और posts को share करना.
  • Guest Post करना.

निष्कर्ष-:

तो ये हमारी Seo से संबंधित पोस्ट जिसमे मैंने बताया कि Seo Kya Hai(Seo in Hindi) और Seo की कुछ सामान्य जानकारी जो हर एक Blogger और Website Owner को जाननी चाहिए. मुझे उम्मीद है की आपको post पसंद आयी होगी और अगर आपका किसी भी तरह का सवाल हो तो आप हमशे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.  


EmoticonEmoticon