नेट बैंकिंग कैसे करे - पूरी जानकारी हिंदी में


क्या आप जानते हैं की नेट बैंकिंग कैसे करे ? और नेट बैंकिंग क्या है कोई भी व्यक्ति किसी काम को hard work की बजाये Smart work से करना पसंद करता है हर कोई चाहता है की उसका समय बर्बाद न हो और कम समय में ज्यादा काम हो जाएँ। आप सोच रहे होंगे की में ये सब बाते क्यूँ कर रहा हूँ? क्युकी हमारा आज का topic इसी बारे में है की किस तरह से एक  Modern technology से हम अपने बड़े बड़े लेनदेन , खरीदारी, भुगतान को बिना अपने बैंक में जाकर भी पूरा कर सकते हैं. आज मै आपको  Net banking के बारे में बताऊंगा की नेट बैंकिंग कैसे करें और इसके बारे में सभी जरूरी बातें।

नेट बैंकिंग क्या है कैसे करें


#1. नेट बैंकिंग कैसे करे ? Net banking in Hindi

Net banking आज की एक Modern technology का ही एक रूप है, जिससे आप अपने बैंक की लगभग सभी गतिविधियों को इन्टरनेट पर ही पूरा कर सकते हैं. नेट बैंकिंग के साथ आप दुनिया के किसी भी कोने से और  24 घंटे, 365 दिन में कभी भी अपने सभी  Banking and Depository खाते को access कर सकते हैं.नेट बैंकिंग  को  Internet banking, Virtual Banking और online banking के नाम से भी जाना जाता है इसलिए कभी भी इसके अलग अलग नामों से भ्रमित न हों.
Net Bankingअपने बैंक की किसी भी Activity जैसे की-: Banking, Fixed deposite,Fixed Booking deposite, Draft या cash डिलीवरी और किसी भी तरह के Bill Payment करने का सबसे सुविधा जनक तरीका है जिससे आपका समय और पैसा बचता है. मेरे हिसाब से Net Banking उन लोगो के लिए वरदान साबित हुआ है जिनके पास Bank जाने का समय नहीं होता, जो लोग लम्बी लम्बी कतारों  में नहीं लगना चाहते, या फिर ऐसे लोग जो शारीरिक और मानसिक रूप से Bank या कहीं भी जाने के योग्य नहीं होते हैं.

Net banking करने के लिए आपको अपने  बैंक की website पर रजिस्ट्रेशन करना होता है और फिर  आपको एक user id और password दिया जाता है जिसकी मदद से आप अपने computer, लैपटॉप, mobile, tablet का उपयोग करके अपने Bank account से किसी भी तरह का Transaction कर सकते हैं और बिना बैंक में जाए हुए भी अपने खाते की जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं.

#2. नेट बैंकिंग कैसे करे ?

India में लगभग सभी banks Internet banking की सुविधा प्रदान करते हैं और सभी की process लगभग समान है में यहाँ पर आपको सभी Bank की पूरी  प्रक्रिया तो नहीं बताऊंगा लेकिन  इसकी शुरुआत करने की कुछ समान्य प्रक्रिया बताऊंगा जिनसे आपको नेट बैंकिंग  की शुरुआत करने में आसानी होगी.

  1. Netbanking के लिए सबसे पहले तो आपको एक bank account की जरूरत पड़ेगी इसलिए अपने नजदीकी Bank की ब्रांच में जाकर अपना एक खाता खोल लें साथ ही नेटबैंकिंग के लिए भी फॉर्म बहर कर आवेदन करें.
  2. बैंक में Account बन जाने के बाद आपको नेट बैंकिंग के लिए एक user id और password दिया जायेगा.
  3. Id और password के द्वारा आप bank की official website पर जाकर Net banking कर सकते हैं 
या फिर 
  1. अगर आपका किसी बैंक में पहले से ही account है तो आप उस bank की website पर Net banking के लिए Registration कर सकते हैं. 
  2. Regsitration पूरा हो जने पर आपको एक Id और password दिया जायेगा जिससे आप अपने Net banking account को access कर सकते हैं और सभी सुविधाओं का फायदा ले सकते हैं.

#3. Net Banking में मिलने वाली कुछ Common सुविधाएँ.

आजकल लगभग सभी banks अपने ग्राहकों को नेट बैंकिंग के द्वारा अलग अलग तरह की सुवुधएं प्रदान करते  हैं लेकिन सभी Banks की कुछ  common services होती हैं जिन्हें वो नेट बैंकिंग  के माध्यम से अपनेCustomers को provide करते हैं.

  • आप अपने account की details और balance चेक कर सकते हैं.
  • Account statement डाउनलोड कर सकते हैं.
  • Cheque Payments को रोकने की Request कर सकते हैं.
  • Cheque बुक के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • अपने credit card की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
  • credit कार्ड के बिल भुगतान कर सकते हैं.
  • Debit कार्ड के loyalty Points को redeem कर सकते हैं.
  • अपने Loan account की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
  • अपने mobile recharge कर सकते हैं.
  • किसी भी तरह के Bill भुगतान और online payment कर सकते हैं.

#4. नेट बैंकिंग  के फायदे क्या हैं?

  1. Net banking का सबसे बड़ा फायदा ये है की  बैंकिंग से सम्बंधित किसी भी काम को करने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं होती.
  2. आप अपनी कार में बैठकर, घर में , यात्रा के दौरान  या फिर कहीं से  भी Transaction कर सकते हैं  और आपको वास्तव में किसी Bank Counter पर जाने की ज़रूरत नहीं पड़ती.
  3. आप किसी भी समय Transaction कर सकते हैं  और आपको बैंक के Working Hours के हिसाब से काम नहीं करना पड़ता । आपको रविवार या अन्य छुट्टियों के बारे में चिंता करने की भी ज़रूरत नहीं होती  - आपका खाता 24x7 Accessible होता है.
  4. आप internet की मदद से किसी भी device पर अपनी Bank activities को पूरा कर सकते हैं जैसे की -phone, Laptop, Desktop और tablet  और कुछ भी.
  5. ये पूरी प्रक्रिया Automated/स्वचालित होने के कारण आपका Bank account हमेशा Update रहता है और सभी Transations तुरंत Automatically update हो जाते हैं.

#5. नेट बैंकिंग  के नुकसान क्या है?

  1. Net banking का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यहाँ पर धोखाधड़ी की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि Internet पर बहुत सारे hackers मौजूद हैं जो सिर्फ एक  email भेजकर या Call करके account holders की सभी जानकारियां प्राप्त करलेते हैं और उनके account के सभी पैसे अपने account में transfer कर लेते हैं. इसलिए आपको हमेशा इस तरह की email और Phone calls से सावधान रहना चाहिए. 
  2. Net banking के उपयोग को समझना Begginers या नए लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है। हालांकि कुछ ऐसी Websites भी  हैं जो Netbanking  को समझने और इसका इस्तेमाल करने के लिए Demo provide करते हैं लेकिन सभी बैंक इस Service को प्रोविडेंस नहीं करते हैं इसलिए, पहली बार या शुरुआत में Net banking का उपयोग  करने में थोड़ी मुश्किलें आ सकती हैं.
  3. अगर आपके पास Internet connection नहीं है तो आप नेट बैंकिंग  का इस्तेमाल नहीं कर सकते , इसलिए इंटरनेट एक्सेस की उपलब्धता के बिना, यह किसी काम का नहीं है.
  4. Password Security भी बहुत  आवश्यक है इसलिए अपना password  प्राप्त करने के बाद  इसे बदल दें और इसे याद रखें. क्युकी कोई भी अनजान व्यक्ति आपके Password के द्वारा आपके account को हैक करने की कोशिश कर सकता है.
  5. अगर Bank के server down चल रहे हैं तो ऐसी स्थिति में आप Net banking का use नहीं कर सकते.
  6. कभी कभी Slow internet या down server की वजह से transaction बीच में ही रुक जाता है या फिर fail हो जाता है.

#6. एक सुरक्षित/Safe Net banking करने के लिए क्या करें?

Net banking का उपयोग अगर हम समझदारी और सतर्कता के साथ करें तो हम किसी भी तरह के नुक्सान से बचे रह सकते हैं. यहाँ पर में आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहा हूँ जो एक सुरक्षित Net banking करने के लिए मददगार हो सकते हैं और आपको हमेशा इन्हें follow करना चाहिए.

  • हमेशा Bank की website पर सीधे लॉग इन या visit करे कभी भी किसी अन्य website की  Link और email के द्वारा अपने बैंक की website को acces न करें. और जिस भी website पर आप Netbanking करते हैं उसका  domain name हमेशा याद रखें क्युकी उससे मिलते जुलते बहुत से domain भी इन्टरनेट पर मौजूद हो सकते हैं.
  • Password और pincode मांगने वाले email और फ़ोन calls से हमेशा सावधान रहें और एक बात का ध्यान रखें की  पुलिस और बैंक कभी भी  आपकी personal informations को जानने के लिए call या email नहीं भेजते हैं. अगर आपको इस तरह के calls या mail आ रहें हो तो तुरंत अपने bank से संपर्क कर लें.
  • Netbanking के लिए कभी भी Cyber cafe या फिर किसी दुसरे का computer , mobile का उपयोग न करें.
  • हमेशा अपने computer या फ़ोन  के  antivirus को update कर के रखें और hackers से बचने के लिए आप Firewall को भी install कर कते हैं. जो आपके device को सुरक्षित रखेगा.
  • कभी भी अपने Browser में अपने Banking के id और password को save करके न रखें. समय समय पर अपने Browser की history और data को  clear करते रहें.
  • अपने Mobile No. को बैंक की  Sms facility के लिए Register कर दें ताकि कोई भी Transation होने पर आपके पास तुरंत sms आ जाये.
  • हमेशा किस Trusted browser का ही उपयोग करें.
  • इस बात का ध्यान रखें की जिस भी website पर आप Net banking कर रहें हैं उसके Url में  https connection enable हो इसका मतलब होता है की आप SECURE HyperText Transfer Protocol का उपयोग कर रहें हैं. 

तो दोस्तों ये थी नेट बैंकिंग के बारे में कुछ जरूरी जानकारी जिसमे मैंने आपको बताया की नेट बैंकिंग क्या है?  नेट बैंकिंग कैसे करे । मुझे उम्मीद है की आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई होगी अगर आप Net banking से समंबंधित कोई भी सवाल है तो आप निचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.


EmoticonEmoticon