[Top5 ] ब्लॉग से कमाई करने के तरीके - Blog Se Paise Kaise kamaye 2018


आज में आपको बताऊंगा की ब्लॉग से कमाई कैसे करते हैं? आजकल देश और दुनिया मे Internet का use बहुत ही ज्यादा बढ़ चुका है ,बहुत से लोग यहां पर अपने मनोरंजन के नए नए साधन ढूंढ लेते हैं, बहुत से Internet पर पढ़ाई कर लेते हैं और कुछ यहां पर अपना नाम भी बना लेते हैं। इन सबके अलावा बहुत सारे लोग ऐसें भी हैं जो Internet से पैसे भी कमा रहें हैं और अपनी सभी जरूरतों को इसी से पूरा कर रहें हैं।

Internet से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप थोड़े बहुत पैसे कमा सकते हैं लेकन कुछ ऐसे तरीके भी हैं जिनसे आप लाखों रुपये तक कमा सकते हैं और इन तरीकों में सबसे पहले बात आती है Blogging की। जी हां, Blogging एक ऐसा तरीका है जिससे आज पूरी दुनिया मे बहुत सारे लोग लाखों रुपये कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं। लेकिन ऐसे में बहुत से लोगों के मन मे सवाल आता है कि आखिर ब्लॉग से पैसे कैसे कमायें

तो इसलिए आज की इस post में मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हुन जिनसे आप भी आसानी से अपने ब्लॉग से कमाई कर सकते हैं।

ब्लॉग से कमाई


#1 . ब्लॉग से कमाई कैसे करें (How To Earn Money With Blog) ? 

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले जिस चीज़ की जरूरत होती है वो है खुद का एक Blog या वेबसाइट, क्योंकि बिना इसके Blogging करना और पैसे कमाना मुश्किल है। इसलिए सबसे पहले हम जान लेते हैं कि आखिर  Blogging क्या है और इसकी शुरुआत कैसे की जाती है।

Blogging-: एक सामान्य भाषा मे ब्लॉगिंग का मतलब होता है लिखना, यानिकि किसी भी Topic पर लिखना और उसे एक Website या Blog के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाना।
उदाहरण के तौर पर मैंने ये आर्टिकल “Blogging से पैसे कमाने “ के बारे में लिखा है और अपनी website(kyuaurkese.com) के माध्यम से इस पोस्ट को आप लोगों तक पहुँचा रहा हुँ या फिर कहें तो आप इसी Website के माध्यम से इस Post को पढ़ पा रहे हैं। ये पूरी प्रक्रिया कहलाती है Blogging और ब्लॉगिंग करने वाले को कहते हैं ब्लॉगर।

मुझे उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि Blogging क्या होती है, अब अगर बात करें कि किस topic पर लिखना चाहिए या blogging करनी चाहिए तो इसके लिए कुछ जरूरी बातें मायने रखती हैं जैसे कि-:

-: अब हम पोस्ट के मुख्य topic पर आते हैं और बात करते हैं कि ब्लॉग से कमाई कैसे की जाती है।
ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जिनमे से कुछ मुख्य तरीके मैं आपको बता रहा हूँ जिनसे आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। 

#1. Advertising/ विज्ञापन के द्वारा ब्लॉग से कमाई 

इंटरनेट पर पैसे कमाने का सबसे लोकप्रिय तरीका है Advertising  के द्वारा। लगभग सभी Online Business और खासतौर पर ब्लॉगिंग  में पैसे कमाने का मुख्य स्रोत(Source)  विज्ञापन ही होते है। अब बात आती है कि किस Ad network की मदद से अपने Blog या website को monetize किया जाए क्योंकि इंटरनेट पर बहुत सारी कंपनियां मौजूद है जो आपको advertising के द्वारा ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाने के सपने तो दिखाते हैं लेकिन असल मे ऐसा होता नही।

लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे Ad networks हैं जो आपने वादों पर खरे उतरते हैं और publisher/Blogger को ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा कर देते हैं। पूरी दुनिया में अधिकतर Bloggers के द्वारा उपयोग किया जाने वाला Ad network  है Google Adsense। 

गूगल एडसेंस Google का ही एक Ad network है जिसे अभी तक सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है, इंटरनेट पर मौजूद अधिकतम websites पर आपको Google adsense के ही ads देखने को मिलेंगे और इसी बात से आप इसकी लोकप्रियता का अंदाज़ा लगा सकते हैं। गूगल एडसेंस के बारे में कुछ जरूरी बातें-:

  • ये एक Contextual(प्रासंगिक) ad network है यानिकि जिस भी Topic पर आपका Blog या पोस्ट है उस topic से संबंधित Ads  ज्यादा देखने को मिलेंगे।
  • गूगल एडसेंस CPC(Cost per Click) के अनुसार कार्य करता है यानिकि जब भी कोई User/visitor आपके Blog पर दिखने वाले किसी ad/विज्ञापन पर क्लिक करेगा तो ही आपको पैसे मिलेंगे।
  • गूगल एडसेंस के बारे में अधिक जानने के लिए यहाँ पर क्लिक करें 
गूगल adsense ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए एक बेहतर Ad network है लेकिन अपनी website के लिए Adsense Approval मिलना थोडा कठिन काम है क्युकी adsense approval के लिए आपका ब्लॉग adsense की सभी शर्तों और नियमों के अनुरूप होना चाहिए जैसे की- पूरी मात्रा में Quality contents, Pages, website का डिज़ाइन, domain की age आदि। 
और अगर आपको Approval  मिल भी जाये तो भी आपको पूरी सावधानी बरतनी होती है क्युकी किसी भी  तरह की Invalid activity या नियम का उलंघन करने पर आपका Adsense  account हमेशा के बंद(banned ) किया जा सकता है और अगर ऐसा हो जाये तो फिर आप कभी भी अपने ब्लॉग पर एडसेंस के ads नहीं लगा पाएंगे।



#2. Affiliate Marketing

Affiliate मार्केटिंग अपने ब्लॉग से कमाई करने का ऐसा तरीका है जिससे आप जिंदगीभर तक लाखों रुपये कमा सकते हैं। affiliate मार्केटिंग से तात्पर्य है कि जब आप online तरीके से किसी दूसरे व्यक्ति या Company के product को promote करते हैं और जब कोई व्यक्ति आपके affiliate Link/id के  द्वारा उस product को खरीदता है तो वो कंपनी आपको कुछ पैसे कमीशन के तौर पर दे देती है। आजकल सभी E-commerce stores जैसे कि- Amazon, Flipkart,  ebay आदि और  Web Hosting कंपनियां( Godaddy, Hostgator, Bluehost आदि) और अन्य product या Services बेचने वाली कंपनियां अपने Affiliate program चलाती है और कोई भी व्यक्ति इनके affiliate program से मुफ्त में जुड़कर Affiliate marketing करके पैसे कमा सकता है।
एक बात का ध्यान रखें कि सभी कंपनियों के अपने अलग अलग Commission rates और शर्तें होती हैं इसलिए किसी भी कंपनी के associate program से जुड़ने से पहले उनकी सभी शर्तें और नियमों को जान लें।
Affiliate marketing से  पैसे कमाने की कुछ अन्य जरूरी जानकारियां-:
  • जब भी आप किसी एफिलिएट कंपनी के किसी product को promote करते हैं तो आपको उसका एक Link या id दिया जाता है  और जब भी कोई व्यक्ति उस लिंक के द्वारा Product को खरीदता है तो आपको कुछ % कमीशन मिल जाता है। 
  • अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर Affiliate मार्केटिंग से पैसे कमाना तभी मुमकिन है जब आपके ब्लॉग पर एक अच्छी मात्रा में traffic /लोग आते हो क्यूकी  बिना Traffic  के कोई भी बिक्री/Sale  हो पाना नामुमकिन है। 
  • अपने ब्लॉग पर किसी Product  को बेचने का सबसे अच्छा तरीका है उस Product की सभी जानकारी, फायदे, नुकसान के बारे में एक पोस्ट लिखना और पोस्ट के माध्यम से लोगों को ये भरोसा दिलाना की वो product उनके लिए फायदेमंद होगा। ऐसा करने से उस प्रोडक्ट के बिकने के chances  बढ़ जाते हैं।


#3. Digital Products को बेचकर ब्लॉग से कमाई 

अगर आपके ब्लॉग पर एक अच्छी मात्रा में ट्रैफिक आने लगे तो आप अपने ब्लॉग पर Digital products को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं। digital products जैसे Ebooks, Online Cources, Website Design, Logo making, Writing , apps making आदि से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

इनमे से कुछ ऐसी services भी हैं जिनमे आपको बहुत ज्यादा ट्रैफिक की भी जरूरत नही होती जैसे कि - किसी दूसरे ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखना, वेबसाइट को डिज़ाइन करना, Logo बनाना आदि ये ऐसे काम हैं जिनसे आप 100-1000 Rs तक आसानी से कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने ब्लॉग से संबंधित किसी topic पर लिखकर एक ebook तैयार कर सकते हैं और एक अच्छी कीमत पर बेच भी सकते हैं।

#4. Link building एवं Seo services

किसी भी ब्लॉग और वेबसाइट के लिए Seo बहुत ही जरूरी है क्योंकि बिना इसके वेबसाइट को search engines जैसे कि गूगल, yahoo, Bing आदि पर Rank करवाना बहुत मुश्किल है, इसिलिए जब भी नया ब्लॉग बनाता है तो सबस पहले seo पर काम करता है।

अगर आपको Seo की अच्छी जानकारी है तो इसी से आप पैसे कमा सकते हैं क्योंकि आये दिन बहुत से नए Bloggers अपनी website को rank करवाने के लिए Seo consultants को ढूंढते रहते हैं ऐसे में आप भी seo की services जैसे Backlinks बनाना, On page- Off page सर्विस आदि provide करके पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपकी वेबसाइट के Ranking factors high हैं जैसे- high DA, PA, Backlinks तो आप अपनी वेबसाइट से किसी दूसरे वेबसाइट को Do follow लिंक देकर कुछ पैसे charge कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे किसी भी low quality sites को backlinks न दे क्योंकि ऐसा करने पर आप Google की penality के शिकार हो सकते हैं।

#5. Paid Promotion से पैसे कमा सकते हैं 

 Paid प्रमोशन भी अपने ब्लॉग से पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है।  लेकिन paid  प्रमोशन तभी मुमकिन है जब आपके ब्लॉग पर बहुत सारा ट्रैफिक आता हो या आपका ब्लॉग अधिक लोकप्रिय(Popular ) हो क्युकी अगर ये सब नहीं होगा तो कोई भी व्यक्ति आपके ब्लॉग पर promotion  नहीं करवाना चाहेगा।
Paid प्रमोशन का मतलब होता है की अपने ब्लॉग पर किसी अन्य ब्लॉग, कंपनी, वीडियो आदि का प्रचार करना और बदले में पैसे charge  करना। अगर आपका ब्लॉग अधिक लोकप्रिय है तो लोग खुद  ही आपके पास प्रमोशन के लिए आएंगे या फिर आप अपने ब्लॉग पर paid  Promotion का एक अलग से पेज या Forum लगा सकते हैं जिसके माध्यम से आप प्रमोशन के सभी नियमों , शर्तों और charges के बारे में बता सकते हैं। 

#. Conclusion 

तो ये थे अपने ब्लॉग से कमाई करने के कुछ जरूरी तरीके और मुझे उम्मीद है की अब आप जान गए होंगे की  ब्लॉग से पैसे कैसे कमाते हैं। मैंने यहाँ पर बहुत सारे तरीके न बताते हुए सिर्फ ये 5 तरीके इसलिए बताये हैं क्युकी इनकी मदद से आप अपने ब्लॉग से lifetime कमाई कर सकते हैं। लेकिन फिर भी आपको समय समय पर नए नए Experiments करते रहने चाहिए ताकि आपको पता चले की किस तरीके से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो तो इसे share जरूर करें और किसी भी तरह के अन्य सवाल के लिए बेझिझक हो कर  निचे comment करके पूछें।

Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
rohaan
admin
23 March 2018 at 22:41 ×

Its cool ! keep it up.

Congrats bro rohaan you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar